अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का भारत दौरा 27-28 जुलाई को, पीएम मोदी से होगी मुलाकात

नई दिल्ली. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आगामी 27-28 जुलाई को भारत दौरे पर आएंगे. यह यात्रा ब्लिंकन की अमेरिकी विदेश मंत्री के रूप में भारत की पहली यात्रा होगी. अपनी इस यात्रा के दौरान वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे. ब्लिंकन अपने दो दिवसीय भारत दौरे में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल से भी मिलेंगे.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने एक ट्वीट में कहा, ‘भारत-प्रशांत और मध्य पूर्व क्षेत्रों में शांति, सुरक्षा, मानवीय गरिमा और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारी साझेदारी की पुष्टि और उसे मजबूत करने के लिए एंटनी ब्लिंकन 26-29 जुलाई तक नई दिल्ली, भारत और कुवैत सिटी, कुवैत की यात्रा करेंगे.

भारत ने इस यात्रा को दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने का मौका बताया. विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा, ‘अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन की यात्रा उच्च स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता को जारी रखने और भारत-अमेरिका वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने का एक अवसर है. दोनों पक्ष मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों के साथ ही उन्हें और मजबूत करने की क्षमता की समीक्षा करेंगे.’ इसमें आगे कहा गया, ‘दोनों देशों की चर्चा कोविड -19 महामारी से उबरने, भारत-प्रशांत क्षेत्र, अफगानिस्तान और संयुक्त राष्ट्र में सहयोग जैसे पारस्परिक हितों के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर केंद्रित होगी.’

समझा जाता है कि इस यात्रा का मुख्य जोर इस साल के अंत में वाशिंगटन में क्वाड समूह के नेताओं की भौतिक मौजूदगी में एक शिखर सम्मेलन के लिए आधार तैयार करना होगा. क्वाड में भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका शामिल हैं.

जनवरी में बाइडन प्रशासन के सत्ता में आने के बाद ब्लिंकन भारत आने वाले इसके दूसरे उच्च पदस्थ अधिकारी होंगे. अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जे ऑस्टिन ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों को और बढ़ावा देने के लिए मार्च में भारत की तीन दिवसीय यात्रा की थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *