आज का मौसम, 25 जनवरी: आज से दिल्‍ली-यूपी समेत उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड, चलेंगी सर्द हवाएं

दिल्‍ली समेत कुछ शहरों में पड़ेगा तेज कोहरा. (File pic ANI)

Weather Forecast Today: आईएमडी के मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान लगाया है कि सोमवार से दिल्‍ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के न्‍यूनतम तापमान में एक बार फिर कमी आना शुरू होगी. इससे ठंड में इजाफा होगा और सर्द हवाएं भी चलेंगी.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 25, 2021, 6:57 AM IST

नई दिल्‍ली. देश का उत्‍तरी भाग अब भी ठंड की चपेट में है. पहाड़ी इलाकों पर हुई बर्फबारी (Snowfall) के कारण मैदानी इलाकों में ठंड (Cold) पहले ही बढ़ी हुई है. इसके साथ ही सर्द हवाओं (Cold Wave) ने ठिठुरन को और बढ़ा दिया है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान लगाया है कि सोमवार से दिल्‍ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के न्‍यूनतम तापमान में एक बार फिर कमी आना शुरू होगी. इससे ठंड में इजाफा होगा और सर्द हवाएं भी चलेंगी.

आईएमडी के अनुसान यूपी में अगले 26 जनवरी तक और पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दो दिन तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी. इसके साथ ही 27 जनवरी तक उत्‍तरी राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश और पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में शीतलहर का दौर रहेगा. ऐसा सोमवार से जम्‍मू कश्‍मीर से पश्चिमी विक्षोभ के उत्‍तर-पूर्व की ओर बढ़ने के कारण होगा. इसके असर से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चलेंगी.

वहीं राजधानी दिल्‍ली में रविवार को न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही रविवार को दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में घना कोहरा भी देखने को मिला था. आईएमडी ने आशंका जताई है कि दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान सोमवार से एक बार फिर नीचे गिरने लगेगा. साथ ही सर्द हवाएं भी फिर से चलेंगी.

रविवार को दिल्‍ली का न्‍यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. वहीं अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा था. दिल्‍ली में न्‍यूनतम तापमान गिरने के साथ ही प्रदूषण में इजाफा भी हुआ है. रविवार को दिल्‍ली में एयर क्‍वालिटी 365 मापी गई. यह बेहद खराब श्रेणी में आती है.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *