इथियोपिया के टिग्रे में भूख से मर सकते हैं एक लाख बच्चे, कुपोषण के 10 गुणा से अधिक बढ़ने की आशंका: संयुक्त राष्ट्र

नैरोबी. संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी ने शुक्रवार को आगाह किया कि अगले साल में इथियोपिया के संकटग्रस्त टिग्रे क्षेत्र में 1 लाख से अधिक बच्चे कुपोषण के बेहद गंभीर और घातक रूप का सामना कर सकते हैं. 60 लाख की आबादी वाले इस क्षेत्र में मानवीय मदद पर रोक लगी हुई है.

यूनिसेफ आपात प्रतिक्रिया टीम की सदस्य मैरिक्सी मेरकेडो ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया, ‘संयुक्त राष्ट्र को टिग्रे में कुपोषण के मामलों में दस गुणा से अधिक वृद्धि होने का अनुमान है. फिलहाल हम जो परिदृश्य देख रहे हैं, उसी के आधार पर यह अनुमान लगाया गया है. अभी वहां संकट बढ़ रहा है और भोजन की आपू्र्ति पर पाबंदी है.’

चीन में तेजी से फैला कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट, बीजिंग सहित 15 शहर चपेट में, उड़ानें बंद

अगले कुछ दिन में संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका के उच्च स्तरीय अधिकारी इथियोपिया का दौरा करने वाले हैं, जिससे पहले यह चेतावनी जारी की गई है. ये अधिकारी सरकार पर टिग्रे में आपूर्ति शुरू करने का दबाव बनाएंगे. अमेरिका का कहना है कि टिग्रे को ‘घेर’ लिया गया है. खाद्य सामग्री से लदे संयुक्त राष्ट्र के लगभग 200 ट्रक क्षेत्र को जोड़ने वाली एकमात्र सड़क पर फंसे हुए हैं.

टिग्रे पिछले एक दशक में दुनिया के सबसे बड़े भुखमरी संकट के मुहाने पर खड़ा है. अमेरिका का कहना है कि फिलहाल नौ लाख लोग अकाल की स्थिति का सामना कर रहे हैं. इथियोपिया सरकार का कहना है कि उसने टिग्रे के उग्रवादी बलों की मदद पर पाबंदी लगा रखी है, जिन्होंने क्षेत्र के अधितकर हिस्से पर कब्जा कर रखा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *