इस देश में कोरोना से हुई लाखों मौतें, राष्ट्रपति काे माना जा रहा जिम्मेदार, दर्ज हाे सकता है केस

रियो डी जेनेरिया. कोरोना के दौरान ब्राजील (Brazil) में छह लाख मौतों (Covid deaths) और कुप्रबंधन की जांच में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो (Brazilian President Jair Bolsonaro) पर केस दर्ज हो सकता है. सीनेट (Senate investigative panel) इस संबंध में अपनी जांच रिपोर्ट पेश करने वाली है. अपनी रिपोर्ट में सीनेट राष्ट्रपति को 11 तरह के आपराधिक मामलों में आरोपी बनाने की सिफारिश करेगी.

कोरोना को लेकर जनता में फैलाया भ्रम
एक रेडियो इंटरव्यू के दौरान सीनेटर रेनान कैलहेरोसा ने बताया कि अप्रैल में शुरू हुई जांच के दौरान कई सबूत इकट्ठे किए गए. इन सबूतों के आधार पर राष्ट्रपति को नरसंहार, सार्वजनिक धन के अनियमित उपयोग, स्वच्छता उपायों के उल्लंघन, अपराध को बढ़ावा देने और जालसाजी के मामलों में आरोपी बनाया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान राष्ट्रपति ने लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन किया, किसी प्रमाण के बिना ही कोरोना के इलाज को मान्यता दी. टीकाकरण पर लोगों के मन में संदेह पैदा किया. इससे कोविड-19 के खिलाफ लोगों की गंभीरता कम हुई.

यह रिपोर्ट मंगलवार को पेश की जाएगी. फिर इसे अटॉर्नी जनरल के पास भेजा जाएगा. राष्ट्रपति व अन्य लोगों को आरोपी ठहराने के लिए मतदान भी कराए जाएंगे.  रिपोर्ट में यह भी सिफारिश की जा सकती है कि राष्ट्रपति के अलावा उनके बेटों और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री पर भी आरोप लगाए जाएं. ब्राजील में कोरोना के दौरान छह लाख मौतों से राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो की लोकप्रियता घटी है. अमेरिका के बाद ब्राजील दूसरा देश है, जहां पर इतनी ज्यादा मौतें हुई हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *