इस बार छुट्टी बिताने पहुंचें ‘अलीबाग’, बीच पर लें रोमांटिक सनसेट का मजा

Holiday In Alibaug: महाराष्ट्र में स्थित अलीबाग समुद्र के तट (Sea Beach) पर बसा एक बहुत ही सुंदर और छोटा सा शहर है. रायगढ़ जिले के कोंकण क्षेत्र में अलीबाग स्थित है. भीड़भाड़ और शहरों के शोर से दूर अलीबाग कपल (Couple) के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन सेंटर है. यहां ऐसा बहुत कुछ है जहां आप अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं. अलीबाग तीन तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है. यहां कोलाबा किला मौजूद है जो शिवाजी महाराज द्वारा तैयार करवाया गया था. हाल ही में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने अलीबाग में 22 करोड़ रुपए में एक शानदार बंगला खरीदा है.  मुंबई के पास होने के कारण कई सेलिब्रेटीज अलीबाग में छुट्टियां बीताने के जाते रहते हैं.

वहीं कई सेलिब्रेटीज यहां पार्टी करने के लिए भी पहुंचते है जिनमें शाहरुख खान और उनका परिवार, सलमान खान और उनका परिवार और करीना कपूर और उनकी गर्ल्स गैंग का नाम शामिल है. आइए जानते हैं अलीबाग की कौन कौन सी जगह है खास और क्यों ये पर्यटकों के बीच में इतना मशहूर है.

इसे भी पढ़ेंः दुनिया की इन 6 जगहों पर नहीं दिखाई देता Sunset

अलीबाग बीच
अगर आपको बीचेस में घूमना पसंद है तो आप अलीबाग बीच की सैर कर सकते हैं. इस बीच की सबसे अच्छी बात यह है कि आप यहां से कोलाबा किले का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. किले को करीब से देखने के लिए आप छोटी नाव की सवारी भी कर सकते हैं. यहां पर आप वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज जैसे कयाकिंग, जेट स्की, स्कूबा डाइविंग भी इन्जॉय कर सकते हैं. यहां आप 400 साल पुराना गणेश मंदिर भी देख सकते हैं. साथ ही सनसेट का रोमांटिक दृश्य भी दिल में संजोकर रख सकते हैं.

मुरुद-जंजीरा किला
मुरुद जंजीरा किला अलीबाग से लगभग 54 किमी दूर है और करीब 22 एकड़ के इलाके में फैला हुआ है. यह किला मूल रूप से एक लकड़ी की संरचना थी, जिसे बाद में 17 वीं शताब्दी में सिदी सिरुल खान द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था. इसमें 30-40 फीट ऊंचे 23 गढ़ हैं, जो आज भी मौजूद हैं. इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मार्च से अक्टूबर के बीच है. सुबह 7 बजे से 6 बजे तक आप इस किले के दर्शन कर सकते हैं.

हरिहरेश्वर मंदिर
अलीबाग के पास हरिहरेश्वर मंदिर भी स्थित है. यह रायगढ़ के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है. इसका निर्माण 17वीं शताब्दी में किया गया था. खूबसूरत वास्तुशिल्प से भरपूर ये मंदिर अलीबाग के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

कोलाबा किला
अलीबाग बीच के पास घूमने के लिए कोलाबा किला मौजूद है. ये पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह किला समुद्र के पास स्थित है जो अलीबाग से लगभग 2 किलोमीटर दूर है. कोलाबा फोर्ट एक 300 साल पुराना किला है, जो कभी शिवाजी महाराज के शासन के दौरान मुख्य नौसेना स्टेशन था. किले से आप समुद्र के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते हैं.

नागांव बीच
अगर आप एडवेंचर वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के शौकीन हैं तो अलीबाग के नागांव बीच पर जरूर जाएं. इसका समुद्र तट लगभग 3 किलोमीटर लंबा है और पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान है जहां वे स्नॉर्कलिंग और स्कूबा डाइविंग जैसी एक्टिविटीज में शामिल हो सकते हैं. शाम को इस समुद्र तट पर टहलते हुए आप खूबसूरत सनसेट को भी देख सकते हैं.

रेवदंडा किला
रेवदंडा किले से खूबसूरत समुद्र तटों को देखने का नजारा अद्भुत है. रेवदंडा किले के आसपास नारियल के पेड़ और सुपारी के बागान हैं और यह स्थान दुर्लभ प्रजाति की वनस्पतियों की सुगंध से सुशोभित हो जाता है, जिसे स्थानीय भाषा में बकुली कहते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Maldives Sea Of Stars: मालदीव ‘सी ऑफ स्टार्स’ को करें ट्रेवल लिस्ट में शामिल, यहां उतरते हैं जमीन पर सितारे, पानी में है मैजिक

खंडेरी किला
अलीबाग के पास घूमने के लिए खंडेरी किला एक और मनमोहक पर्यटन स्थल है. इस विशाल किले का निर्माण 1678 में पेशवा राजवंश द्वारा किया गया था. किले से समुद्र के दृश्य की खूबसूरती देखने लायक है. ये किला थाई बीच नामक खूबसूरत समुद्र तट से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *