कभी झारखंड कांग्रेस में इन दिग्गजों की बोलती थी तूती, आज हो गये गुमनाम!

रांची. झारखंड कांग्रेस (Jharkhand Congress) के कई बड़े और पुराने चेहरे अब समय के साथ राजनीति की भीड़ में गुम होते चले जा रहे हैं. साल 2019 के विधानसभा चुनाव लड़ने वाले ऐसे कांग्रेस नेताओं की वर्तमान भूमिका को लेकर संशय बरकरार है. ऐसे नेताओं को लेकर यही कहा जा सकता है कि नाम बड़े और दर्शन छोटे. एक समय ऐसा भी था, जब ऐसे नेताओं के इर्द-गिर्द झारखंड कांग्रेस की राजनीति चक्कर लगाती थी. पर आज ना तो वैसा समय रहा और ना ही राजनीतिक ठसक. अब तो ऐसे बड़े और पुराने नेताओं की भूमिका और उपयोगिता पर सवाल उठने लगे हैं. ये हाल सूबे के संथाल परगना से लेकर कोयलांचल तक का है.

केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, पूर्व मंत्री ददई दुबे, पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी, पूर्व सांसद फुरकान अंसारी, पूर्व मंत्री मन्नान मल्लिक, कोषाध्यक्ष गोपाल साहू, कालीचरण मुंडा, पूर्व विधायक देवेंद्र चम्पिया और पूर्व मंत्री कृष्णानंद झा, ये कुछ ऐसे नाम हैं, जिन्हें प्रदेश कांग्रेस की राजनीति में कभी भुलाया नहीं जा सकता है. हां ये बात जरूर है कि चाहे वो ढलती उम्र का तकाजा हो या कांग्रेस में बदलाव की बयार, अब ऐसे नेताओं की पूछ पार्टी और संगठन में समय के साथ घटती ही जा रही है वैसे कांग्रेस नेताओं के लिये इसे मान लेना इतना आसान भी नहीं है.

राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस में इसी तरह के कुछ बदलाव देखने को मिल रहे हैं. राजनीति के नये चेहरों को आगे करने का जोखिम कांग्रेस ने उठाना शुरू कर दिया है. झारखंड में नये प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर की नियुक्ति को इसी कड़ी में समझा जा सकता है. वैसे प्रदेश के अंदर पुराने और अनुभवी नेताओं के साथ जोशीले और ऊर्जावान युवाओं की टीम बनाने पर काम शुरू हो गया है. जिसका राजनीतिक उद्देश्य एक ही है कांग्रेस के हाथ को मजबूत करना.

संगठन की मजबूती और विस्तार के लिहाज से झारखंड कांग्रेस के लिये ये समय अनुकूल है. सरकार में रहते हुए कांग्रेस हर मोर्चे पर खुद को स्थापित कर सकती है. पर ऐसा तभी संभव हो पायेगा, जब कांग्रेस ठोस रणनीति के साथ कदम बढ़ाए और अपने लक्ष्य को भेदने में सफल हो.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *