कांग्रेस ने निकाली दलित स्वाभिमान यात्रा, कहा- हम नहीं करते वोटबैंक की राजनीति

बाराबंकी. उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) में सभी राजनीतिक दलों ने अपना दमखम दिखाना शुरू कर दिया है. पार्टियां नई-नई रणनीतियों के साथ मैदान में उतर रही हैं. एक तरफ जहां बसपा (BSP) ने ब्राह्मणों को रिझाने के लिए अयोध्या से ब्राह्मण सम्मेलन (प्रबुद्ध सम्मेलन) की शुरुआत की. वहीं कांग्रेस (Congress) अब दलितों को साधने में जुट गई है. यूपी में कांग्रेस ने जातीय कार्ड खेलते हुए दो दिन के लिए दलित सम्मान दिवास मनाया और दलित स्वाभिमान यात्रा निकाली.

आज बाराबंकी के जसमंडा गांव में कांग्रेस ने दलित सम्मान दिवस मनाया, जिसमें अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष और कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता तनुज पुनिया, जिलाध्यक्ष मोहम्मद मोहसिन समेत कई नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे. इस दौरान कांग्रेस नेता तनुज पुनिया ने कहा कि दलित सम्मान दिवस इसलिए मनाया जा रहा है कि तीन अगस्त को डॉ. बीआर अंबेडकर ने प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की कैबिनेट में कानून मंत्री के रूप में शपथ ली थी. यह एक तरह से दलितों को सम्मान देने की बात है, जबकि उस समय अंबेडकर कांग्रेस पार्टी में नहीं थे.

उसके बावजूद उन्हें मंत्री बनाने का प्रस्ताव प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जी ने कैबिनेट में रखा था. उसके बाद ही 15 अगस्त को उन्होंने कानून मंत्री का कार्यभाल संभाला. उन्होंने बसपा और सपा के ब्राह्मण सम्मेलन पर कहा कि बाकी दलों की तरह कांग्रेस का दलित सम्मान कार्यक्रम वोटबैंक के लिये नहीं है. बल्कि हम समाज में जाकर समाज के लिये काम कर रहे हैं.

तनुज पुनिया ने कहा कि हम लोग दलित भाइयों से हम घर-घर जाकर मिलेंगे और उनको हम बताएंगे कि कांग्रेस पार्टी ने उनके लिए पिछले समय में क्या-क्या काम किए हैं? साथ ही उनको हक और अधिकार के लिए भी जागरुक किया जाएगा, ताकि वे अपना अधिकार और हक जान सकें.

उन्होंने कहा कि दलित भाइयों को हम यह भी बताएंगे कि हमने उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के दौरान पिछले सारे 4 सालों में क्या-क्या काम किए हैं और किन-किन गंभीर मुद्दों को उठाकर सरकार को चेताकर उसके खिलाफ आवाज उठाई है. चाहे वह नौजवान के रोजगार की बात हो या फिर महंगाई से लेकर, बिजली, पानी, सड़क और विकास का मुद्दा. इन सभी चीजों से हम अपने दलित भाइयों को अवगत कराएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *