कोवैक्सीन को WHO इस हफ्ते दे सकता है मंजूरी, पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. कोविड-19 के खिलाफ भारत में इस्तेमाल की जा रही भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन से जल्द मंजूरी मिल सकती है. उम्मीद की जा रही है कि इस हफ्ते डब्ल्युएचो वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है. तमिलनाडु विधानसभा में मेडिकल एजुकेशन की प्रवेश परीक्षा NEET को रद्द करने के लिए विधेयक पारित किया गया. इस विधेयक को भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर सभी राजनीतिक दलों का समर्थन हासिल हुआ. इसके बाद अब छात्र 12वीं की मेरिट के आधार पर चिकित्सा पाठ्यक्रम में प्रवेश हासिल कर सकेंगे. पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की तारीख तय कर दी है. कोर्ट ने कहा कि कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ राज्य सरकार की तरफ से दायर की गई अपील पर 20 सितंबर को सुनवाई होगी. जानते हैं देश-विदेश की ऐसी ही 10 बड़ी खबरें-

1- NEET खत्म, 12वीं की मेरिट पर छात्र बन सकेंगे डॉक्टर, तमिलनाडु विधानसभा में बिल पास
NEET परीक्षा से पहले सलेम के रहने वाले मेडिकल छात्र की आत्म हत्या का मामला सोमवार को तमिलनाडु विधानसभा में गूंजा. इस घटना के बाद राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए विधानसभा में NEET Exam को रद्द करने के लिए एक विधेयक पारित किया इस विधेयक में कहा गया कि एमबीबीएस/बीडीएस की प्रवेश परीक्षा के लिए 12 वीं कक्षा के अंकों को आधार बनाया जाता है. विधानसभा में सरकार के इस विधेयक का अन्नाद्रमुक ने समर्थन किया तो वहीं भाजपा ने इस विधेयक का विरोध करते हुए सदन से वाकआउट किया. इस विधेयक में सरकार ने राष्ट्रपति से प्रदेश के मेडिकल स्टूडेंट को नीट एग्जॉम में स्थायी तौर पर छूट देने की मांग की गई है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

2- भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को इस हफ्ते मंजूरी दे सकता है WHO: सूत्र
भारत बायोटेक के कोरोना-रोधी टीके कोवैक्सिन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की मंजूरी इसी सप्ताह मिलने उम्मीद है, सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. दरअसल, वर्तमान में कोवैक्सिन डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग सूची का हिस्सा नहीं है और इसी वजह से भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले कोवैक्सिन टीके को कई देशों द्वारा मान्यता नहीं दी गई है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

3- WB में चुनाव बाद हिंसा का मामला: CBI जांच आदेश के खिलाफ अपील पर 20 को सुनवाई
उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने सोमवार को कहा कि वह बंगाल (West Bengal) में चुनाव (Election) बाद हुई हिंसा के दौरान बलात्कार ( rape) और हत्या (murder) के जघन्य मामलों की अदालत की निगरानी में सीबीआई जांच (CBI investigation) का निर्देश देने वाले कलकत्ता उच्च न्यायालय (Calcutta high court) के आदेश के खिलाफ पश्चिम बंगाल सरकार की अपील पर 20 सितंबर को सुनवाई करेगा. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

4- साकीनाका रेप केस: पुलिस कमिश्नर का खुलासा- आरोपी और पीड़िता एक दूसरे को जानते थे; अपने बयान पर दी ये सफाई
मुंबई के साकीनाका रेप केस (Sakinaka Rape Murder Case) को लेकर पहले ही मुंबई पुलिस की आलोचना हो रही है ऐसे में पुलिस कमिश्नर द्वारा दिए गए बयान पर विवाद खड़ा हो गया जिसके बाद पुलिस प्रमुख को सफाई देनी पड़ी. दुष्कर्म और हत्या की घटना पर मुंबई पुलिस कमिश्नर हेमंत नगराले (Mumbai Police Commissioner) की तरफ से कहा गया था कि पुलिस हर घटना स्थल पर मौजूद नहीं रह सकती. पुलिस कमिश्नर ने बताया कि शुरुआती जांच में सामने आया है कि आरोपी और पीड़िता दोनों ही एक दूसरे को जानते थे. पीड़िता ने आरोपी से कुछ मांग की थी जिसके बाद दोनों के बीच में विवाद शुरू हो गया. हम उस विवाद के कारण को पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

5- पंजाब चुनाव 2022: शिरोमणि अकाली दल का शंखनाद, 64 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी; जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव
शिरोमणि अकाली दल ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार को 64 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. पार्टी प्रमुख सुखबीर सिंह बादल जलालाबाद से चुनाव लड़ेंगे, जबकि पूर्व मंत्री तोता सिंह, जनमेजा सिंह सेखों, दलजीत सिंह चीमा और शरणजीत सिंह ढिल्लों क्रमशः धर्मकोट, जीरा, रूपनगर और साहनेवाल से उम्मीदवार होंगे. पार्टी ने पहले 24 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी, लेकिन अब 64 उम्मीदवारों की पूरी सूची जारी की. जून में शिअद ने विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ गठबंधन किया था. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

6- IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को दिया अगले साल 3 के बजाय 5 टी20 मैच खेलने का ऑफर, जय शाह ने की पुष्टि
भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के 5वें और अंतिम टेस्ट (Manchester Test Called Off) मैच को रद्द करने के बाद विवाद थमा नहीं है. इंग्लैंड के कई खिलाड़ियों ने आईपीएल-2021 के दूसरे चरण में खेलने का फैसला किया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से कहा गया था कि इस मैच को भविष्य में आयोजित करने को लेकर भी इंग्लैंड के बोर्ड से बातचीत की जाएगी. अब बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने कहा है कि भारतीय बोर्ड की तरफ से इंग्लैंड को अगले साल के दौरे में 2 अतिरिक्त टी20 मैच खेलने का ऑफर दिया था. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

7- Conor McGregor ने सिंगर Machine Gun Kelly की गर्लफ्रेंड पर फेंकी ड्रिंक, अवॉर्ड शो में हुआ हंगामा
इस समय एमटीवी (MTV) के अवॉर्ड फंक्शन की हर जगह चर्चा हो रही है. यह हॉलीवुड का एक मशहूर अवॉर्ड शो है, जिसमें देश और दुनिया के मशहूर लोग शिरकत करते हैं. हर बार की तरह, इस बार भी अवॉर्ड फंक्शन के रेड कार्पेट पर एक ड्रामा देखने को मिला है, जिसने दुनिया भर के लोगों का ध्यान खींचा है. दरअसल, शो के दौरान सिंगर और रैपर मशीन गन केली (एमजीके) (Machine Gun Kelly) और यूएफसी फाइटर कॉर्नर मैक्ग्रेगर (Conor McGregor) आपस में भिड़ गए. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

8- RBI की चेतावनी! एक गलती से खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट, जानें धोखाधड़ी से बचने के उपाय
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक ग्राहकों को चेतावनी (RBI Alert) जारी कर धोखाधड़ी करने वालों से सावधान रहने को कहा है. आरबीआई ने कहा कि इस समय केवीईसी अपडेट (KYC Updation) करने के नाम पर जमकर धोखाधड़ी की जा रही है. केंद्रीय बैंक का कहना है कि अगर आपने अपनी निजी व गोपनीय जानकारी (Private Information) हैकर्स को दे दी तो आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) कभी भी खाली हो सकता है. आरबीआई ने बताया कि हाल के दिनों में केवाईसी अपडेशन के नाम पर धोखाधड़ी की शिकायतें काफी तेजी से बढ़ी हैं. इसके लिए हैकर्स पहले ग्राहकों को कॉल्‍स, एसएमएस या ई-मेल के जरिये केवाईसी अपडेट करने को कहते हैं. फिर उनकी निजी जानकारी हासिल कर बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

9- iPhone 13 की लॉन्चिंग से पहले काफी सस्ता हो गया Apple iPhone 12! यहां जानें धांसू ऑफर
ऐपल जल्द ही iPhone के अगले मॉडल की घोषणा करने जा रही है. ऐसी अटकलें है कि कंपनी iPhone 13 और iPhone 13 मिनी को छह कलर्स में लॉन्च करेगी. हालांकि, स्टोरेज को लेकर इसमें ज़्यादा बदलाव नहीं होगा. iPhone 12 सीरीज़ का प्राइस कम होने का इंतजार कर रहे लोगों के लिए फ्लिपकार्ट ने बेहतरीन सेल शुरू की है. फ्लिपकार्ट पर iPhone मिनी 128 GB को 64,999 रुपये में खरीदा जा सकता है. इसका सामान्य प्राइस 74,900 रुपये है. इस फोन का 64 GB वेरिएंट 59,999 रुपये और 256 GB 74,999 रुपये में उपलब्ध है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

10- अब भारतीयों के लिए आसान होगी अमेरिका में बसने की राह, ग्रीन कार्ड के लिए पूरी करनी होगी ये शर्तें
हाल ही में यूएस हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी की ओर से जारी किए गए प्रस्तावित इमिग्रेशन नियमों में एक रीकॉन्सिलेशन बिल (Reconciliation Bill) भी शामिल है, जो कानूनी दस्तावेज के साथ अमेरिका में ग्रीन कार्ड होल्डर (Green Card Holder) बनने का सपना देखने वालों के लिए बेहद अच्छी खबर है. दरअसल, इस बिल के मुताबिक 1500 डॉलर की सप्लीमेंट्री फीस देकर, निदेशालय की प्रक्रिया और मेडिकल एग्जाम पास करके अमेरिका बसने का सपना देखने वाला प्रवासी ग्रीन कार्ड को लेकर अपनी दावेदारी मजबूत कर सकता है. (पूरी खबर यहां पढ़ें)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *