क्या Elon Musk टेस्ला को कंट्रोल करते हैं, शेयरहोल्डर्स ने लगाया ये आरोप

नई दिल्ली. एलन मस्क का नाम लेते ही लोगों की जहन में टेस्ला (Tesla) अपने आप आ जाता है. लोग यही जानते हैं कि टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क है. लेकिन इसकी वास्तविकता पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या एलन मस्क टेस्ला को कंट्रोल करते हैं या उनका कंट्रोल टेस्ला के पास है? अमेरिका के एक कोर्ट में दायर मामले में यह प्रश्न 2 अरब डॉलर से अधिक रकम से जुड़ा है. शेयरहोल्डर्स का आरोप है कि मस्क ने टेस्ला पर अपने कंट्रोल का इस्तेमाल सोलर पैनल बनाने वाली सोलरसिटी को 2016 में बैंकरप्सी से बचाने में किया था. सोलरसिटी में मस्क का इनवेस्टमेंट है.

मामला दायर करने वाले यूनियन पेंशन फंड्स और एसेट मैनेजर्स चाहते हैं कि मस्क की ओर से टेस्ला को 2.6 अरब डॉलर की डील की कॉस्ट का भुगतान किया जाए. अगर इस मामले में पेंशन फंड्स और एसेट मैनेजर्स की जीत होती है तो यह एक व्यक्ति के खिलाफ सबसे बड़े फैसलों में से एक होगा.

मस्क क्या ऐसे अनूठे कंट्रोलिंग शेयरहोल्डर हैं जिनके पास एक मेजॉरिटी स्टेक नहीं

डेलावेर के कोर्ट में चलने वाली दो सप्ताह की सुनवाई में यह तय किया जाएगा कि डील के दौरान टेस्ला में लगभग 22 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले मस्क क्या ऐसे अनूठे कंट्रोलिंग शेयरहोल्डर हैं जिनके पास एक मेजॉरिटी स्टेक नहीं है. तुलान यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल की प्रोफेसर एन लिप्टन ने कहा, “मुझे लगता है कि कोर्ट के लिए इस वास्तविकता को अनदेखा करना बहुत मुश्किल होगा कि एलन मस्क का टेस्ला के साथ क्या संबंध है.” उन्होंने कहा कि मस्क के सेलेब्रिटी होने, टेस्ला के बोर्ड मेंबर्स के साथ उनके व्यक्तिगत संबंधों और उन बोर्ड मेंबर्स के सोलरसिटी के साथ वित्तीय लेन-देन के कारण यह मामला अप्रत्याशित स्थिति में पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें – Microsoft अपने कर्मचारियों को देगा एक लाख रुपये से ज्यादा का पेंडेमिक बोनस! जानिए सबकुछ

टेस्ला का बिजनेस हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ा है

दुनिया की बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनियों में शामिल टेस्ला का बिजनेस हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ा है. हालांकि, कंपनी को अमेरिका सहित कई देशों में विवाद का भी सामना करना पड़ा है. मस्क अपनी बेबाक टिप्पणियों, रेगुलेटर्स का मजाक उड़ाने और अपने लगभग 5.7 करोड़ ट्विटर फॉलोअर्स के साथ जुड़ाव रखने के कारण सुर्खियों में रहते हैं.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *