क्रिप्टो मार्केट क्रैश, बिटकॉइन में 22% की गिरावट, 1 बिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरंसी की बिक्री

Bitcoin Rate: क्रिप्टोकरंसी मार्केट में कब क्या हो जाए, कोई नहीं कह सकता. शनिवार को क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन में भारी गिरावट देखी गई. 9.20 बजे (GMT) बिटकॉइन करीब 12 प्रतिशत गिरकर 47,495 अमेरिकी डॉलर पर लुढक गया. सत्र के दौरान और गिरते हुए वह 41, 965 अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गया. यानी पूरे दिन का जो नुकसान हुआ, वह 22 प्रतिशत हो गया. क्रिप्टोकरेंसी में भारी गिरावट के बाद एथेरियम ब्लॉकचेन नेटवर्क से जुड़ा सिक्का भी 10% से अधिक गिर गया.

क्रिप्टोक्यूरेंसी डेटा प्लेटफॉर्म Coingecko के मुताबिक उसके द्वारा ट्रैक किए गए 11,392 कॉइन्स का मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 15% गिरकर $ 2.34 ट्रिलियन हो गया. पिछले महीने ही इस वैल्यू ने उस वक्त 3 ट्रिलियन का आंकड़ा पार किया था, जब बिटकॉइन ने 69000 अमेरिकी डॉलर का आंकड़ा (51.96 लाख) का रिकॉर्ड बनाया था. 

यह गिरावट ऐसे समय पर आई है, जब पिछले एक हफ्ते से वित्तीय बाजारों के लिए अस्थिर स्थिति है. नवंबर में अमेरिका में नौकरी में इजाफा धीमा है और कोरोना वायरस के ओमिक्रोन  वेरिएंट के कारण निवेशक परेशान हैं. इससे वैश्विक इक्विटी और बेंचमार्क यूएस बॉन्ड यील्ड शुक्रवार को गिर गया.

एक अन्य प्लेटफॉर्म कॉइनग्लास के डेटा से पता चलता है कि पिछले 24 घंटों में लगभग 1 बिलियन डॉलर मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी डूब गई, जिसमें थोक डिजिटल एक्सचेंज बिटफिनेक्स पर था. 

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज EQONEX में हांगकांग स्थित एक्सचेंज बिक्री के प्रमुख जस्टिन डी’एनेथन ने कहा कि वह क्रिप्टोकरंसी बाजारों में लेवरेज रेश्यो में इजाफा देख रहे थे और साथ ही बड़े होल्डर्स अपने कॉइन्स को वॉलेट से एक्सचेंजों में ट्रांसफर कर रहे थे. यह बेचने के इरादे का संकेत है.

उन्होंने कहा कि क्रिप्टो मार्केट के बड़े धारकों ने कॉइन्स को ट्रेडिंग वेन्यू में ट्रांसफर किया. उन्होंने कीमतों को गिराने के लिए खुदरा व्यापारियों से लेवरेज का सहारा लिया.

ये भी पढ़ें

Punjab Congress चीफ Navjot Singh Sidhu बोले- India-Pakistan के बीच शुरू हो व्यापार, बढ़ेगी पंजाब की इकोनॉमी

Election 2022: डिप्टी CM केशव मौर्य बोले- मैं उन्हें अखिलेश यादव नहीं कहता बल्कि अखिलेश अली जिन्ना कहता हूं

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *