गर्भावस्था में जरूर खाएं अनानास, जानें इसके फायदे 

Pineapple During Pregnancy: प्रेग्नेंसी (Pineapple) में कई सारी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी होता है. इनमें कुछ तो बातें डॉक्टर की सलाह होती है और कुछ सुनी सुनाई. ऐसा ही कुछ है गर्भावस्था के दौरान अनानास को खाने को लेकर, लोगों का मानना है कि इस दौरान अनानास नहीं खाना चाहिए. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या अनानास खाना चाहिए या नहीं? अनानास में ऐसे पोषक तत्व मिलते हैं जो आपके और बच्चे की सेहत के लिए जरूरी हैं. इसलिए इसे डाइट (Diet) में शामिल किया जा सकता है. फिर भी कोई चीज खाने को लेकर अगर संदेह है तो अपनी डॉक्टर की सलाह लें. 

यह भी पढ़ें: कोख में पल रहे भ्रूण के लिए घातक हो सकता है मां का डायबिटिक होना

अनानास में होते हैं ये तत्व :

  • विटामिन बी1 होता है जो हृदय की सेहत के लिए ज़रूरी है
  • विटामिन बी 6 जो शरीर के कई कार्यों के साथ-साथ एनीमिया में मदद करता है और कुछ मामलों में मॉर्निंग सिकनेस से राहत प्रदान करता है.
  • विटामिन सी जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है.
  • कॉपर आपके बालों और आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है
  • मैंगनीज जो स्वस्थ हड्डियों के लिए ज़रूरी है.

ये भी जानना है जरूरी 

अनानास में कैलोरी का एक बड़ा हिस्सा चीनी से आता है. इसलिए इसे कम मात्रा में खाना सबसे अच्छा है, खासकर अगर आपको गर्भावधि में डाइबिटीज है. तो इसका सेवन कम करें.एहतियात के तौर पर कई गर्भवती मां अनानास को अपने आहार से पूरी तरह से बाहर कर देती हैं. कुछ लोग यह भी मानते हैं कि ये फल “गर्म” होता है और इन्हें खाने से गर्भपात या समय से पहले प्रसव हो सकता है.हालांकि इसका कोई सबूत नहीं है. लेकिन कई बार डॉक्टर भी इसे खाने से मना करते हैं.

गर्भावस्था के आखरी दौर में 

कभी-कभी प्रसव पीड़ा शुरू करने के लिए भी अनानास खाने की सलाह दी जाती है. संकुचन शुरू करने के लिए आपको इसका बहुत अधिक मात्रा में सेवन करना होगा. इसलिए यदि आप इस फल को कम मात्रा में खाते हैं, तो आप इसके पोषक तत्वों से लाभ उठा सकती हैं, इसके बारे में चिंता किए बिना कि यह आपकी गर्भावस्था या बच्चे पर गलत प्रभाव डालेगा. यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि अनानास खाना है या नहीं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *