जापान के द्वीप के पास दिखी चीनी पनडुब्बी, भेजे विध्वंसक विमान

टोक्यो. जापान (Japan) ने अपने दक्षिणी द्वीप के पास एक पनडुब्बी का पता लगाया है, ऐसा संदेह है कि ये चीन की है. रक्षा मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी है. चीन द्वारा अपनी सैन्य गतिविधियां बढ़ाए जाने के साथ ही जापान ने पूर्वी चीन सागर (South China Sea) में सतर्कता का स्तर बढ़ा दिया है. पनडुब्बी पानी के भीतर ही है लेकिन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पनडुब्बी चीन की मालूम होती है, क्योंकि पनडुब्बी के पास चीनी लुयांग 3 मिसाइल विध्वंसक पोत है.

मंत्रालय ने बताया कि पनडुब्बी जापान द्वारा नियंत्रित विवादित पूर्वी चीन सागर द्वीपों से लगभग 700 किलोमीटर (420 मील) उत्तर पूर्व में अमामीओशिमा द्वीप के पूर्वी तट से उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रही है. इस सागर पर चीन भी दावा करता है. पनडुब्बी रविवार सुबह पूर्वी चीन सागर में पश्चिम की तरफ बढ़ रही थी. ना तो पनडुब्बी ने और ना ही पोत ने जापानी जल क्षेत्र में प्रवेश किया. अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत, दूसरे देश के तट से गुजरने वाली पनडुब्बियों को राष्ट्रीय ध्वज दिखाने की आवश्यकता होती है.

रूस: आखिर कौन हैं डायना किजी, जिनके बारे में हो रही है हर जगह चर्चा

जापान की ओर से चेतावनी दी गई
जापान के समुद्री आत्मरक्षा बल ने प्रारंभिक चेतावनी देने और सूचना एकत्र करने के लिए क्षेत्र में तीन टोही विमान और दो विध्वंसक भेजे. मामले में जापान की मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स ने कहा कि इस पनडुब्बी की पहचान जापान की जलसीमा के बाहर की गई है. लेकिन फिर भी क्षेत्र में आने वाले पनडुब्बियों और पोतों की पहचान सार्वजनिक करनी होती है, लेकिन चीन की पनडुब्बी ने पहचान छिपाए रखी. जिसके बाद रक्षा मंत्री ने इससे जुड़ी सारी जानकारी एकत्रित करने को कहा है.

अमेरिकी सेना के जहाजों पर झूला झूल रहे हैं तालिबानी लड़ाके, चीन ने शेयर किया वीडियो

पहले भी खदेड़ी गई थी चीनी पनडुब्बी
इससे पहले जून 2020 में भी चीनी मानी जाने वाली एक पनडुब्बी को इस क्षेत्र में देखा गया था. तब उसे वक्त रहते खदेड़ा भी गया. कोरोना महामारी के वक्त में बीते साल जापान के युद्धपोत कागा ने देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित ओकिनावा द्वीप के पास चीन की एक पनडुब्बी देखी थी. जिसके बाद जापानी नौसेना ने अपने पेट्रोलिंग एयरक्राफ्ट की मदद से उसे अपने जलक्षेत्र से बाहर खदेड़ दिया था. (एजेंसी इनपुट)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *