झारखंड: इस तारीख से शुरू होंगी 9वीं से 12वीं तक की ऑफलाइन कक्षाएं, जानें

रांची. स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग इसे लेकर आज गाइडलाइन जारी करेगा. 9वीं से 12वीं तक के छात्र-छात्रा नौ अगस्त सोमवार से ही स्कूल आकर पढ़ सकेंगे. हालांकि शिक्षकों के लिए दो अगस्त से ही स्कूल खुल जाएंगे. शिक्षक एक सप्ताह में स्कूलों की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन सुनिश्चित कराएंगे, ताकि नौ अगस्त से क्लास का संचालन किया जा सके. राज्य सरकार ने 2022 में होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए हाई और प्लस टू स्कूलों के छात्र-छात्राओं के क्लास के ऑफलाइन संचालन का निर्णय लिया है.

इसमें छात्र-छात्रा अभिभावकों की सहमति के बाद ही स्कूल आ सकेंगे. इसके लिए उन्हें अभिभावकों से शपथ पत्र भरवा कर लाना होगा. राज्य सरकार की तरफ से जारी ताजा गाइडलाइंस के अनुसार, राज्य में अब 9वीं से 12वीं की क्लास के लिए स्कूल खोले जाएंगे. हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने का फैसला लिया गया है. स्कूल जाने के लिए अभिभावकों की अनुमति लेना जरूरी होगा और ज्यादा से ज्यादा 4 घंटों की ही क्लास चलेगी. वहीं, कॉलेज में UG, PG की अंतिम वर्ष की पढ़ाई होगी. साथ ही ऑनलाइन क्लास भी जारी रखा जाएगा. कॉलेज में भी ज्यादा से ज्यादा 4 घंटे की क्लास हो सकेगी. कॉलेज में भी 12 बजे दिन तक ही पढ़ाई हो सकेगी. इसके लिए विद्यार्थियों का कम से कम एक टीका लगा होना जरूरी होगा.

कोरोना महामारी की वजह से पिछले वर्ष स्कूल नौ महीनों तक नहीं खुले. 21 दिसंबर 2020 से हाई और प्लस टू स्कूलों के छात्र छात्राओं के लिए स्कूल खोले गए थे. अप्रैल 2021 की शुरुआत में कोरोना के मामले को देखते हुए फिर से बंद कर दिया गया था. हालांकि इस दौरान अधिकतम 30 फीसदी छात्र-छात्रा ही स्कूल आ रहे थे, बाकी घर पर उपलब्ध कराए जा रहे डिजिटल कंटेंट के माध्यम से पढ़ रहे थे.

अभिभावकों की मर्जी पर ही स्कूल जाएंगे विद्यार्थी, जारी रहेंगी आनलाइन कक्षाएं
स्कूल आने से पहले छात्र-छात्राओं को यह भी शपथ पत्र देना होगा कि उनके परिवार में कोई कोरोना संक्रमित नहीं है तथा हाल में वे किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में नहीं आए हैं. बता दें कि कोरोना के कारण पिछले वर्ष भी नौ महीने तक स्कूल नहीं खुले थे. बाद में संक्रमण कम होने पर 21 दिसंबर 2020 से कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए स्कूलों को खोला गए थे. इस साल अप्रैल में कोरोना के मामले बढ़ने पर स्कूल दोबारा बंद कर दिए गए थे.

बता दें कि राज्य सरकार ने अगले वर्ष होने वाली 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा को देखते हुए हाई और प्लस टू स्कूलों में आफलाइन पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है. हालांकि, स्कूलों में विद्यार्थियो की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी. जो छात्र-छात्राएं अभिभावक की मर्जी पर स्कूल आकर ऑफलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं, वे ही स्कूल आ सकेंगे. जो घर पर रहकर ऑनलाइन शिक्षा और डिजिटल कंटेंट लेना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकेंगे. ऑनलाइन पढ़ाई पूर्ववत जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें:
Chhattisgarh School Reopen: 10वीं और 12वीं की कक्षाएं आज से शुरू, इन जोन्‍स में नहीं खुलेंगे स्‍कूल

उत्तराखंड में आज से खुली 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं, कोविड की चुनौती बरकरार

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *