दिल्‍ली: प्रदूषण पर केजरीवाल सरकार का बड़ा प्रहार, आज से शुरू किया ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान

नई दिल्ली. देश की राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) को कम करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) कवायद लगातार जारी है. इसके लिए पहले एंटी डस्ट कैम्पेन चलाया गया, तो सोमवार से दिल्ली में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ (Red Light on Gaadi Off) अभियान शुरू किया गया है, जो कि 18 नवंबर तक चलेगा.

दिल्ली सरकार ने आज (18 अक्टूबर) से दिल्ली में वायु प्रदूषण के खिलाफ युद्ध की शुरुआत की है, जो कि ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ के रूप में एक महीना तक चलेगा. इस दौरान लोगों से जब रेड लाइट पर गाड़ी रुके और रेड लाइट ऑन हो तो उस समय गाड़ी ऑफ करने की अपील की गयी है. इससे न सिर्फ वायु प्रदूषण का स्तर कम होगा बल्कि पेट्रोल व डीजल की भी बचत होगी.

दिल्‍लीवासियों ने कर डाली ये मांग
फिलहाल दिल्‍ली सरकार ने ‘रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ’ अभियान की शुरुआत कर दी है, जिसे लोगों ने बेहद सराहनीय बताया है. इसके साथ कुछ लोगों ने तो यहां तक कहा कि ऑड-ईवन फिर से लागू कर देना चाहिए, ताकि वायु प्रदूषण पर लगाम सही तरीके से लगाई जा सके. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कि दिल्ली सरकार की इस योजना से नाराज हैं. उनका कहना है कि जब सर्दी आती हैं तो तीन महीने के लिए दिल्ली सरकार प्रदूषण के खिलाफ युद्ध की बात करती है. वहीं, पूरा साल प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए दिल्ली सरकार काम क्यों नहीं करती है. इसके साथ लोगों ने कहा कि रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान से दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण में कमी नहीं आएगी. सरकार को इसका परमानेंट समाधान निकालना होगा, क्‍योंकि मात्र दिखावे के लिए किसी अभियान से बढ़ता प्रदूषण कम नहीं होगा.

दिल्‍ली सरकार ने कही ये बात
दिल्ली सरकार का कहना है कि हम दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं. इसको देखते हुए दिल्ली में स्मॉग टावर लगाया गया है और अब रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान की शुरुआत की गई है. अब यह देखना अहम होगा कि इस अभियान से दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण में किस तरीके से कमी आती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *