न्यूजीलैंड की वेबसाइट बेच रही भारतीय चारपाई, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

वेलिंग्टन. न्यूजीलैंड (New Zealand) की एक वेबसाइट 41000 रुपये में भारतीय चारपाई यानी खटिया (Charpai) बेच रही है. यह कोई पहली बार नहीं है. इसके पहले भी बहुत सी विदेशी वेबसाइट्स भारतीय संस्कृति और रहन सहन से जुड़े तमाम चीजों को विंटेज के नाम पर बेच कर अच्छे पैसे बनाती रही हैं. बता दें, साल 2019 में ब्रिटेन की एक ब्रांड को विंटेज और बोहो ड्रैसेज की बिक्री के लिए आलोचना का शिकार होना पड़ा था. यह ड्रेस भारत में पहने जाने वाली एक आम कुर्ती या कमीज ही थी. जो कि इतनी महंगी नहीं होती है.

अब न्यूजीलैंड की एक ब्रांड एनाबेल्स पतली रस्सी से बुनी गई लकड़ी की चारपाई को Vintage Indian Daybed के नाम से 41,000 रुपये में बेच रही है. इसमें और कुछ भी खास नई चीज नहीं है जिससे कि इसे इतने महंगे दाम पर बेचा जा रहा है. इसकी कीमत जहां भारत में बेहद कम है, तो वहीं न्यूजीलैंड में इसे 10 गुना ज्यादा कीमत पर बेचा जा रहा है.

वेबसाइट इसे 800 न्यूजीलैंड डॉलर यानी 41,211.85 रुपये में बेच रही है. जबकि भारत में किसी भी लोकल बाजार में आप इसे 1000 रुपये में खरीद सकते हैं. यहां तक कि अमेजॉन इंडिया में यह चारपाई 8000 रुपये से शुरू होकर 10,000 रुपये में बिकती है.

यह चारपाई यानी खटिया भारत में आम है. ग्रामीण भारत में आज भी इसका इस्तेमाल काफी होता है. यहां तक कि ढाबों में बैठने के लिए चारपाई का ही इस्तेमाल किया जाता है. इसके पहले ऑस्ट्रेलिया में शख्स ने भारतीय चारपाई को 50,000 रुपये में बेचने के लिए प्रचार किया था. इसमें भारतीय चारपाई की खूबियां भी गिनाई गईं थी.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *