फिर बढ़े तेल के दाम, जानिए पेट्रोल और डीजल की नई कीमत

Petrol Diesel Price Today 20 October 2021: देश में लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार यानी 20 अक्टूबर 2021 को पेट्रोल और डीजल के दामों में 0.35 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 106.19 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं डीजल इस बढ़ोतरी के बाद 94.92 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 112.11 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं डीजल भी 102.89 रुपये बिक रहा है. मुंबई में डीजल के दामों में 0.37 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं पेट्रोल के दामों में भी 0.34 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल 103.01 रुपये लीटर बिक रहा है. वही कोलकात्ता में पेट्रोल का प्राइस 106.43 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुका है.

हफ्ते भर में कितना महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल?
आपको बता दें कि पिछले एक हफ्ते में पेट्रोल और डीजल के दामों में 2 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. अभी कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पर बिक रहा है. आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण खाने-पीने की चीजों के दामों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है. सब्जी और फलों के दाम भी इजाफा दर्ज किया जा रहा है.

आपको बता दें कि देश में जून 2017 के बाद से प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपडेट की जाती है. यह कीमत विदेशी मुद्रा दरों और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों के आधार पर तय की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां डेली कीमतों की समीक्षा करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum)  तेल कंपनियां हर सुबह कीमतों को अपडेट करती हैं. 

ये भी पढ़ें-

Home Loan Tips: होम लोन के लिए करें आवेदन तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी कोई परेशानी

Multibagger Stock Tips: ये शेयर 20 अक्टूबर को दे सकते हैं मुनाफा, इन पर रखें नजर

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *