बड़ी खबर: विवादों में फंसी Netflix की वेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय’, FIR के बाद शिवराज सरकार ने दिए जांच के आदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने वेब सीरीज को लेकर जांच के आदेश दिये हैं.

फिल्ममेकर मीरा नायर की वेब सीरीज (web series) ‘ए सूटेबल बॉय’ (A Suitable Boy) पर कई लोग लव जिहाद (Love jihad) को बढ़ावा देने के आरोप लगा रहे हैं. रीवा (Rewa) में इसके खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज कराई गई है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 22, 2020, 7:32 PM IST

भोपाल. फिल्ममेकर मीरा नायर की वेब सीरीज ‘ए सूटेबल बॉय’ (A Suitable Boy) के खिलाफ अब कई लोग आवाज उठाने लगे हैं. लोगों का आरोप है कि ये वेस सीरीज लव जेहाद को बढ़ावा दे रही है और हिंदू धर्म के साथ ही हिंदू रीति- रिवाज को आहत कर रही है. लोगों ने सीरीज में अश्लील सीन होने का भी आरोप लगा रहे हैं.

नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हुई इस वेब सीरीज में ईशान खट्टर और तब्बू के बीच रोमांस दिखाया गया है. ईशान इस वेब सीरीज में मान कपूर का किरदार निभा रहे हैं, जबकि तब्बू सईदा बाई के रोल में हैं. ये सीरीज विक्रम सेठ के उपन्यास ‘ए सूटेबल बॉय’ पर आधारित है. इस सीरीज के आपत्तिजनक दृश्यों को लेकर गौरव तिवारी नाम के शख्स ने रीवा में एफआईआर दर्ज कराई है. जिसकी जानकारी गौरव ने ट्वीट कर दी है. गौरव रीवा में बीजेपी युवा मोर्चा के सदस्य हैं.

गौरव तिवारी ने ट्वीट में लिखा, ‘A Suitable Boy’ पटकथा के अनुसार मुस्लिम युवक को हिंदू महिला प्रेम करती है, पर सभी किसिंग सीन मंदिर प्रांगण में क्‍यों शूट किए गए? मैंने रीवा में इस मामले पर FIR दर्ज करा दी है.’ जबकि उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा, ‘मंदिर का प्रांगण, बैकग्राउंड में आरती और अश्लील दृश्य. क्या मस्जिद में अजान के समय ऐसा शूट करने की ‘क्रीएटिव फ़्रीडम’ है आपको नेटफ्लिक्स?

बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय बोले – कांग्रेस में अगर पट्ठावाद खत्म हो जाएगा तो पार्टी ही नहीं रहेगीकार्रवाई की कर रहे हैं मांग
‘ए सूटेबल बॉय’ वेब सीरीज का मामला बढ़ने के बाद मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जांच के बाद कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. इसके निर्माता-निर्देशक पर भी कार्रवाई हो सकती है. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने अधिकारियों से जांच करने की बात कही है. उन्होंने बताया कि ‘ए सूटेबल बॉय’ में बेहद आपत्तिजनक दृश्य फिल्माए गए हैं, जो एक धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करते हैं. मैंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस बात का परीक्षण किया जाए कि इन दृश्यों के आधार पर नेटफ्लिक्स ओटीटी प्लेटफार्म और कार्यक्रम के निर्माता निर्देशक पर क्या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.

‘बुलबुल’ पर भी हुआ था विवाद
इससे पहले भी नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई ‘बुलबुल’ पर भी हिन्दुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगा था. अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस में बनी ‘बुलबुल’ में ‘कलंकिनी राधा’ गाने और उसके सब-टाइटल्स को लेकर खूब बवाल हुआ था.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *