भारत की इन 5 जगहों पर बिना डरे अकेली घूम सकती हैं महिलाएं, जान लें इनके नाम

Solo Women Travellers Destination: भारत में विभिन्न पर्यटन स्थलों (Tourist Places) पर आप अपने परिवार, पार्टनर और दोस्तों के साथ घूमने जाते होंगे लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अकेले घूमना पसंद करते हैं. इनमें पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की भी बड़ी संख्या है. आपको बता दें कि पिछले कुछ समय से भारत में सोलो वुमन ट्रैवलर्स (Solo Woman Travelers) की संख्या में लगातार बढ़ोतरी नजर आ रही है. हालांकि महिलाओं का अकेले घूमना, सुरक्षा का सबसे बड़ा मुद्दा होता है. आज हम आपको भारत (India) के 5 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जो अकेले घूमना पसंद करने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित मानी जाती हैं. इन जगहों पर महिलाएं बिना किसी डर के घूम सकती हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो जगहें.

कुफरी
यह हिमाचल प्रदेश के शिमला इलाके में स्थित एक छोटा-सा हिल स्टेशन है. यहां कई खूबसूरत झीलें, बर्फ से ढके पहाड़ और कई मनोरम दृश्य हैं, जिनका आनंद लिया जा सकता है. कुफरी महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी बढ़िया पर्यटक स्थल है. कुफरी अपने यहां आने वाले पर्यटकों का स्वागत भी बेहद शानदार तरीके से करता है.

इसे भी पढ़ेंः इस बार छुट्टी बिताने पहुंचें ‘अलीबाग’, बीच पर लें रोमांटिक सनसेट का मजा

मुन्नार
यह भारत के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है. मुन्नार चाय बागान, प्राकृतिक खूबसूरती और हरियाली के लिए काफी मशहूर है. यहां के स्थानीय लोगों को उनकी गर्मजोशी के लिए जाना जाता है, जो आने वाले पर्यटकों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. इसे देखते हुए भी सोलो वुमन ट्रैवलर्स के लिए यह एक बेहतरीन जगह है.

पुडुचेरी
दक्षिण भारत के सबसे फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में से एक पुडुचेरी कई सालों तक फ्रांस का उपनिवेश रहा है. यहां कई फ्रेंच कॉलोनियां भी हैं जो उपनिवेशीय काल की याद दिलाते हैं. दरअसल, पूरे शहर को प्लानिंग के साथ फ्रेंच स्टाइल में बनाया गया है. पुडुचेरी के बीच बेहद शांत हैं और यहां महिला ट्रैवलर्स घंटों अकेली बैठकर लहरों का मजा ले सकती हैं.

जयपुर
पिंक सिटी के नाम से मशहूर भारत का बेहद खास शहर जयपुर सुरक्षा के लिहाज से अकेले ट्रैवल करने वाली महिलाओं के लिए एक सेफ डेस्टिनेशन है. जयपुर में हवा महल, जल महल, सिटी पैलेस, आमेर का किला, जंतर-मंतर, नाहरगढ़ का किला, जयगढ़ का किला, बिरला मंदिर, गल्ताजी, गोविंद देव जी मंदिर, गढ़ गणेश मंदिर, सांघीजी जैन मंदिर को घूमा जा सकता है और उनका आनंद उठाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः दुनिया की इन 6 जगहों पर नहीं दिखाई देता Sunset

लेह-लद्दाख
लद्दाख की जांस्कर घाटी भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है. यह घाटी गुफा मठों के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. यहां साल के 9 महीने तेज बर्फ गिरती है और इस कारण यहां की सुंदरता और अधिक बढ़ जाती है. जांस्कर घाटी में पर्यटक रिवर राफ्टिंग और ट्रैकिंग का आनंद लेते हैं. घाटी बर्फीली सुन्दर चट्टानों, ऊंची-ऊंची चोटियों और निर्मल जल की सुन्दरता के लिए जानी जाती है. इस सुन्दर क्षेत्र में अकेले घूमने का मजा ही अलग होता है. झीलों के बीच बसी इस जगह पर महिलाएं सुरक्षित रूप से यात्रा कर सकती हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *