राशद हुसैन: जिन्हें बाइडन दे रहे हैं अहम पद, कभी 500 प्रभावी मुसलमानों में शामिल शख्स के बिहार से जुड़े हैं तार

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने भारतवंशी राशद हुसैन को अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के लिए राजदूत के लिए नामित किया है. अगर उन्हें सीनेट से मंजूरी मिल जाती है, तो वे पहले मुस्लिम होंगे, जो धार्मिक आजादी को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी कूटनीति के प्रमुख बनेंगे. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) के कार्यकाल में भी अहम जिम्मेदारी दी गई थी. खास बात यह है कि राशद को 2009 में दुनिया के सबसे प्रभावशाली मुसलमानों में शामिल किया गया था.

41 साल के हुसैन फिलहाल राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में पार्टनरशिप एंड ग्लोबल एंगेजमेंट के निदेशक हैं. व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इससे पहले वे डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के नेशनल सिक्युरिटी डिवीजन में सीनियर काउंसल थे. ओबामा के कार्यकाल में उन्हें ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक को-ऑपरेशन यानि OIC के लिए अमेरिका का विशेष राजदूत बनाया गया था.

यह भी पढ़ें: 45 मिनट तक NASA के कंट्रोल से बाहर रहा इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, जानिए वजह

व्योमिंग में जन्में हुसैन की परवरिश टेक्सास के प्लानो में हुई है. उन्होंने येल यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की है और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से अरैबिक और इस्लामिक स्टडीज में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है. खास बात यह है कि उनके तार भारतीय राज्य बिहार से जुड़े हैं. माइनिंग इंजीनियर उनके पिता 1960 के दशक में व्योमिंग आ गए थे. इसके कुछ साल बाद उन्होंने भारत की यात्रा की और इस दौरान उन्होंने हुसैन की मां से शादी की थी.

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलाइना में ग्रेजुएशन के दौरान उन्हें सरकार में दिलचस्पी हुई. अपनी डिग्री पूरी करने के बाद वे हाउस ज्युडीशियरी कमेटी के साथ काम करने वापस आ गए. राशद पहले भारतीय-अमेरिकी थे, जिन्हें तत्कालीन राष्ट्रपति ओबामा का डिप्टी एसोसिएट काउंसिल नियुक्त किया गया था. इसके चलते उन्हें दुनिया के 500 प्रभावी मुसलमानों की सूची में शामिल किया गया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *