रूस में कोरोना को लेकर खतरे की घंटी, एक दिन में रिकॉर्ड हजार मौतें, फिर लगेगा लॉकडाउन!

मॉस्को. कोविड-19 (Covid-19) के तेजी से बढ़ते मामलों और कम टीकाकरण दर से जूझ रहे रूस में संक्रमण (Coronavirus in Russia) के कारण बुधवार को करीब हजार मौतें दर्ज की गई हैं. बावजूद इसके अधिकारियों का कहना है कि देश में फिर से लॉकडाउन (Lockdown In Russia) लागू नहीं किया जाएगा.

कोरोना वायरस संबंधी सरकार के कार्यबल के अनुसार, रूस में इस संक्रमण से बुधवार को 984 और मंगलवार को 973 लोगों की मौत हुई हैं. यह महामारी की शुरुआत से अब तक की सर्वाधिक एक दिन में मौतों का आंकड़ा है. रूस में संक्रमण से मरने वालों की संख्या में हर दिन इजाफा हो रहा है. इसके साथ ही देश में मंगलवार को संक्रमण के 28,717 नए मामले सामने आए.

मृतक संख्या बढ़ने के बावजूद क्रेमलिन ने देश में लॉकडाउन लागू किए जाने की संभावना से इनकार किया. संक्रमण को काबू करने के लिए प्रतिबंध लगाने के संबंध में फैसला क्षेत्रीय प्राधिकारियों पर सौंप दिया है. संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण रूस की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली पर दबाव बढ़ गया है.

देश के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में कहा कि रूस के अस्पतालों में भर्ती कोविड-19 के 2,35,000 मरीजों में से 11% मरीजों की हालत गंभीर या नाजुक है.

रूस में कोरोना वायरस कार्यबल ने देश में संक्रमण के 78 लाख मामलों की पुष्टि की है, जिनमें से 2,19,329 लोगों की मौत हो गई है. यह यूरोप में सर्वाधिक मृतक संख्या है. रूसी सरकार का कहना है कि देश में पिछले महीने से संक्रमण के मामलों में तेजी आने का कारण टीकाकरण दर कम होना है.

सरकार ने शुक्रवार को बताया कि रूस की कुल 14 करोड़ 60 लाख की आबादी के करीब 33 प्रतिशत लोगों यानी मात्र चार करोड़ 78 लाख लोगों ने कम से कम एक टीका लगवाया है, जबकि करीब 29% लोगों यानी चार करोड़ 24 लाख लोगों का पूर्ण टीकाकरण हुआ है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नव-निर्वाचित रूसी सांसदों के साथ मंगलवार को एक बैठक में व्यापक टीकाकरण के महत्व पर जोर दिया. सांसदों से लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करने का आग्रह किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *