विराट कोहली टी20 तो क्या, वनडे टीम के भी कप्तान नही रहेंगे; पूर्व दिग्गज का दावा

नई दिल्ली. विराट कोहली ने 2 दिन पहले सोशल मीडिया पर एक नोट शेयर कर अगले महीने होने वाले विश्व कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने (Virat Kohli Left T20 Captaincy) का ऐलान किया था. इसके बाद से ही बतौर कप्तान उनके भविष्य को लेकर अटकलें लगने लगी हैं. इस बीच, पूर्व भारतीय ओपनर और कॉमेंटेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने बड़ी बात कही है. उनका कहना है कि विराट कोहली को वनडे और टेस्ट और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का टी20 कप्तान के रूप में इस्तेमाल करने की सोच ज्यादा वक्त तक नहीं चल सकती है.

बीसीसीआई ने अभी आधिकारिक तौर पर तो इसकी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कोहली के पद छोड़ने के बाद लिमिटेड ओवर टीम के उप-कप्तान रोहित के टी20 टीम की कमान संभालने की उम्मीद जताई जा रही है. लेकिन आकाश का मानना ​​है कि सीमित ओवर क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट के बीच समानता के कारण, स्प्लिट कप्तानी तभी बेहतर काम करेगी, जब वनडे और टी20 दोनों ही टीमों का कप्तान एक खिलाड़ी होगा.

आकाश ने अपने यू ट्यूब चैनल पर कहा कि विभाजन लाल गेंद और सफेद गेंद के बीच है. जो रूट और इयोन मोर्गन, एरोन फिंच और टिम पेन- आम तौर पर आप पाते हैं कि सफेद गेंद और टेस्ट का कप्तान अलग हो सकते हैं. स्प्लिट कप्तानी (Split Captaincy) का फॉर्मूला अच्छे से चल सकता है. लेकिन टेस्ट और वनडे में एक कप्तान और टी20 में अलग, मुझे इस फॉर्मूले के काम करने की संभावना बेहद कम लगती है.

विराट के वनडे कप्तान बने रहने की संभावना कम: आकाश
भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि कोहली के लंबे समय तक वनडे कप्तान बने रहने की संभावना अब कम ही नजर आ रही है. क्योंकि टी20 और वनडे में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है. टीमें वनडे और टी20 अब एक जैसी सोच के साथ ही खेलते हीं, इसमें बहुत ज्यादा अंतर नहीं रह गया है. आप दोनों फॉर्मेट में एक ही ब्रांड का क्रिकेट खेलते हैं. जो आप टी20 में करते हैं, वही चीज वनडे में भी होती है, बस समय बढ़ जाता है. दोनों फॉर्मेट के खिलाड़ी लगभग एक जैसे हैं.

अगर आप भारतीय टीम को देखें, तो 7 से 9 खिलाड़ी एक जैसे हैं. आप टी20 टीम में बहुत अधिक बदलाव नहीं देखते हैं. अगर ऐसा नहीं है, तो मुझे दीर्घकालिक दृष्टि में लगता है, विराट कोहली वनडे कप्तान भी नहीं रहेंगे.

रवि शास्त्री बोले-भारत का कोच होना आसान नहीं, वे आपको गोली मार देंगे

ECB को नहीं होगा 1 रुपए का भी नुकसान, सूद समेत मिलेगा पैसा; कोच रवि शास्त्री ने बताई वजह

‘2023 विश्व कप के लिए भी एक ही कप्तान होना चाहिए’
चोपड़ा ने कहा कि रोहित शर्मा (सबसे अधिक संभावना) या बीसीसीआई जिसे भी टी20 विश्व कप के बाद भारत की टी20 टीम की कप्तानी सौंपती है, उसे ही 2023 में भी वनडे विश्व कप में कप्तान की भूमिका में देखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि जिसे भी अब टी20 टीम का कप्तान बनाया जाता है, बहुत मुमकिन है कि रोहित शर्मा ही वो खिलाड़ी होंगे. तो आप 2022 टी 20 विश्व कप के अलावा 2023 वनडे विश्व कप की कप्तानी भी उन्हें देना चाहेंगे. क्योंकि आप चाहेंगे कि एक ही दिशा में टीम आगे बढ़े.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *