स्पेन में ज्वालामुखी फटने से छाया काला-सफेद धुआं, फिर आया भूकंप

मैड्रिड. स्पेन (Spain) में रविवार को एक ज्वालामुखी (Volcano Eruption) में विस्फोट हो गया है. वैज्ञानिकों ने बताया कि ला पाल्मा (La Palma) के अटलांटिक द्वीप पर ज्वालामुखी में विस्फोट होना शुरू हो गया है. स्पेन के सरकारी प्रसारक टीवीई द्वारा दिखाए गए दृश्यों के अनुसार क्यूम्ब्रे विएजा ज्वालामुखीय रिज से काला और सफेद धुआं निकल रहा है. इसके तुरंत बाद भूकंप के झटके (Earthquake News) भी महसूस किए गए. स्पेन के प्रशासन ने ला पाल्मा के अटलांटिक द्वीप से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है.

कैनरी द्वीप ज्वालामुखी संस्थान ने भी ज्वालामुखी में विस्फोट होने की सूचना दी है. विशेषज्ञों ने भूकंप के तेज झटके और ज्वालामुखी में विस्फोट के खतरे की चेतावनी दी थी. इससे पहले सरकारी विशेषज्ञों ने बताया था कि विस्फोट अभी आसन्न नहीं है. द्वीप की सतह के पास भूकंप आने का अंदेशा बढ़ गया है. यह द्वीप कैनरी द्वीपसमूह का हिस्सा है. अधिकारियों ने भूकंपीय गतिविधि के केंद्र के नजदीक स्थित गांवों से एहतियाती उपाय के तहत लोगों को निकालने का आदेश दिया है

यहां 5 दिन में 4 हजार बार आ चुके हैं भूकंप के झटके, कभी भी फट सकता है सालों से सोया ज्वालामुखी

3.8 तीव्रता का भूकंप भी आया
रविवार को 3.8 तीव्रता का भूकंप आया था और भूकंपीय गतिविधि की कंपन सतह पर महसूस की गई थी. ज्वालामुखी जोखिम रोकथाम योजना की वैज्ञानिक समिति ने कहा कि आगे भी भूकंप के तेज झटके आ सकते हैं, जिससे इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है. वैज्ञानिक विशेषज्ञों की समिति ने कहा है कि अटलांटिक द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी तट के एक हिस्से से पहाड़ों से चट्टानों के नीचे गिरने का अंदेशा है. पिछली बार 1971 में इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था.

हिंद महासागर में 10 हजार फीट नीचे मौजूद है ज्वालामुखी की डरावनी आंख, आपने देखी?

इंडोनेशिया में भी फटा था ज्वालामुखी
इससे पहले बीते महीने की शुरुआत में इंडोनेशिया के सबसे अधिक सक्रिय ज्वालामुखी माउंट मेरापी में विस्फोट हो गया था. जिसके कारण जावा के घनी आबादी वाले द्वीप पर चारों तरफ धुएं एवं राख का गुबार छा गया और संबंधित ढलानों पर लावा गिरने लगा और गैसों का रिसाव भी होने लगा. योग्याकार्ता के ज्वालामुखी एवं भूवैज्ञानिक केंद्र के प्रमुख हानिक हुमैदा ने बताया था कि माउंट मेरापी से अब तक कम से कम सात बार गर्म राख का गुबार उठा है. इसके अलावा चट्टानों, मलबे, लावा और गैसों के मिश्रण वाला पाइरोक्लास्टिक पदार्थ भी ज्वालामुखी से फूटकर बहने लगा था. (एजेंसी इनपुट)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *