हिमाचल प्रदेश: 100% आबादी काे वैक्सीन दोनों डोज देने वाला देश का पहला राज्य बना

धर्मशाला: देश में कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Crisis in India) के खतरे के बीच तेजी से वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) का काम किया जा रहा है. वैक्सीनेशन (Vaccination) को लेकर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) से एक बड़ी खबर सामने आई है. वैक्सीनेशन पर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा कीर्तमान स्थापित किया है. हिमाचल प्रदेश अब देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां पात्र 100 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज (Covid Vaccine Second Dose) पूरी तरह से लगा दी गई है. प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने ये दावा किया है. पात्र आबादी को वैक्सीन की पहली डोज देने में भी हिमाचल देश में नंबर एक पर रहा था.

राज्य सरकार की ओर से जारी की गई प्रेस विज्ञपति में बताया गया कि प्रदेश में सभी पात्र व्यस्कों को कोविड टीकाकरण का दूसरा डोज लगा दिया गया है. हिमाचल प्रदेश में 53 लाख 86 हजार 393 पात्र व्यस्कों को कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज लगा दी गई है.

इन जिलों में इतने लोगों को दी गई दूसरी डोज
बिलासपुर जिले में 3 लाख 18 हजार 150, चम्बा में 3,52,605, हमीरपुर में 3,61,954, कांगडा में 11,40,439, किन्नौर में 68,460, कुल्लू में 3,22,643, लाहौल-स्पीति में 25,494, मण्डी में 7,38,818, शिमला में 6,34,019, सिरमौर में 4,10,187, सोलन में 5,84,326 और ऊना जिले में 4,29,298 टीके लगाए गए.

सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि प्रदेश ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज का तय लक्ष्य अगस्त महीने के अन्त तक ही पूरा कर लिया था जिसकी सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 सितम्बर, 2021 के वैक्सीन संवाद कार्यक्रम में की थी.

प्रदेश में चलाया गया विशेष अभियान
सरकार के अनुसार पहली डोज के लक्ष्य को हासिल करने में प्रदेश में विशेष अभियान जैसे ‘आजादी के रंग-टीकाकरण के संग’ चलाए गए. स्थानीय प्रतिष्ठित लोगों को वैक्सीन लगाकर उनके संदेशों का प्रचार प्रसार किया गया. ज़मीनी स्तर पर विभिन्न विभागों और पंचायत प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की गई.

5 दिसंबर यानि रविवार को जिला बिलासपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) में कोविड कर्मियों का सम्मान समारोह मनाया जाएगा. इस समारोह में कोविड टीकाकरण अभियान में हिमाचल प्रदेश को प्रथम स्थान दिलवाने के लिए इन कर्मियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे. समारोह की अध्यक्षता राज्य सभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा करेंगे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया समारोह के मुख्यातिथि होंगे. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.राजीव सैज़ल में मौजूद रहेंगे.

Tags: Covid Vaccination, Himachal pradesh, Omicron variant

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *