Delhi Police में गृह मंत्रालय के आदेशों पर फ‍िर हुए सीन‍ियर IPS अफसरों के तबादले, जानें क‍िसको म‍िली क्‍या ज‍िम्‍मेदारी

नई द‍िल्‍ली. द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) में सीन‍ियर आईपीएस अफसरों (Senior IPS Officers) की ट्रांसफर/पोस्‍ट‍िंग (Transfer/Posting)का स‍लिस‍िला बदस्‍तूर जारी है. हाल ही में गृह मंत्रालयों (Home Ministry) के आदेशों पर द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल (Delhi LG) की ओर से जारी आदेशों के अनुपालन में सभी स्‍पेशल सीपी के व‍िभागों में बड़ा फेरबदल क‍िया गया था. साथ ही ज‍िलों में भी डीसीपी लेवल पर बड़े स्‍तर पर ट्रांसफर/पोस्‍ट‍िंग की गई थी. वहीं अब कई सीन‍ियर पु‍ल‍िस अफसरों को लेकर भी बड़ा बदलाव क‍िया गया है. और कई सीनियर अफसरों को बाहर से द‍िल्‍ली बुलाया गया है.

सूत्रों के मुताब‍िक चंडीगढ़ से द‍िल्‍ली बुलाए गए स्‍पेशल कम‍िश्‍नर संजय बेनीवाल को स्पेशल सीपी परसेप्शन मैनेजमेंट और मीडिया सेल न‍ियुक्‍त क‍िया गया है. वहीं साइबर सेल के ज्‍वाइंट कम‍िश्‍नर प्रेमनाथ अब टेक्निकल ब्रांच भी संभालेंगे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस में बड़ा फेरबदल, 55 थानों के SHO बदले, 8 महिलाओं को मिली तैनाती

इसके अलावा ट्रैफिक पुल‍िस की ज्‍वाइंट सीपी मीनू चौधरी अब सर्दर्न रेंज की कमान संभालेंगी. राष्ट्रपति भवन में तैनात मनीष अग्रवाल को ट्रैफिक पुल‍िस का नया ज्‍वाइंट कम‍िश्‍नर बनाया गया है. वहीं ट्रैफिक संजय कुमार को राष्ट्रपति भवन भेज दिया गया है. पीएंडएल के डीसीपी तुषार को दिल्ली पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन का महाप्रबंधक न‍ियुक्‍त क‍िया गया है.

बताते चलें क‍ि द‍िल्‍ली पुल‍िस (Delhi Police) के कम‍िश्‍नर पद पर राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) की न‍ियुक्‍त‍ि के बाद से सीन‍ियर आईपीएस अफसरों स्‍पेशल सीपी से लेकर ज्‍वाइंट सीपी, एड‍िशनल कम‍िश्‍नर, डीसीपी से लेकर एचएचओ लेवल के अध‍िकार‍ियों को लगातार इधर से उधर क‍िया जा रहा है. खासकर रोह‍िणी कोर्ट में हुए शूटआउट के बाद यह कार्रवाई और तेजी के साथ लगातार जारी है.

नॉर्दर्न रेंज के ज्‍वाइंट कम‍िश्‍नर एसएस यादव को ज्‍वाइंट सीपी ऑपरेशन होंगे और पीसीआर के एडिशनल सीपी वीनू बंसल को नॉर्दर्न रेंज का ज्‍वाइंट सीपी न‍ियुक्‍त क‍िया गया है. सेंट्रल रेंज के ज्‍वाइंट सीपी एनएस बुंदेला को लीगल डिवीजन में लगाया गया है. हालांकि ट्रैफिक की एडिशनल सीपी सुमन गोयल को मध्य रेंज के ज्‍वाइंट सीपी का कार्यभार भी संभालने को द‍िया गया है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: दिल्ली पुलिस के ASI के बेटे की गोली मारकर हत्या, महिला समेत 2 गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

इसके अत‍िर‍िक्‍त लाइसेंसिंग के एडिशनल सीपी एके सिंह को ट्रैफिक, ट्रेनिंग के एडिशनल सीपी परवेज अहमद को पीएंडएल, पुलिस मुख्यालय के एडिशनल सीपी दीपक पुरोहित को सिक्योरिटी और पीटीएस के प्रिंसिपल काकू को आम्र्ड पुलिस लगाया गया है. महिला सुरक्षा में तैनात एडिशनल सीपी एबी देशपांडे एडिशनल सीपी हेड क्वार्टर होंगे. एंटी करप्शन ब्रांच से लौटे एडिशनल सीपी ऋषि पाल दिल्ली पुलिस अकेडमी के ज्‍वाइंट डायरेक्टर न‍ियुक्‍त क‍िए गए हैं.

2007 बैच के आईपीएस महेश चंद भारद्वाज एडिशनल सीपी एंटी करप्शन ब्रांच, एडिशनल सीपी पीएंडएल धीरज कुमार को एडिशनल सीपी क्राइम, लीगल सेल के डीसीपी राजेश देव को डीसीपी क्राइम और महिला सुरक्षा, रेलवे के डीसीपी हरेंद्र सिंह को उनके कार्य के साथ लीगल डिवीजन की जिम्मेदारी भी दी गई है.

ये भी पढ़ें: तिहाड़ जेल प्रशासन की बढ़ी मुश्किलें, दिल्ली पुलिस अधिकारियों के खिलाफ दर्ज करेगी FIR

वहीं, एयरपोर्ट डीसीपी विक्रम पोरवाल को सुप्रीम कोर्ट सिक्योरिटी, जबकि साउथ वेस्‍ट जिला के एडिशनल डीसीपी अमित गोयल को डीसीपी एयरपोर्ट का चार्ज भी दिया गया है. सुप्रीम कोर्ट सिक्योरिटी में तैनात कुमार ज्ञानेश दिल्ली पुलिस अकेडमी में डिप्टी डायरेक्टर लगाए गए हैं.

ट्रैफिक डीसीपी एसके गौतम को डीसीपी कम्युनिकेशन से डीसीपी ऑपरेशन, एस के सिंह को डीसीपी ट्रैफिक, पंकज कुमार को लाइसेंसिंग से ऑपरेशन नॉर्थ-वेस्ट, एडिशनल डीसीपी गुरइकबाल सिंह को डीसीपी लाइसेंसिंग, रोहिणी के एडिशनल डीसीपी कृष्ण कुमार को एडिशनल डीसीपी नॉर्थ-वेस्ट, मॉडल टाउन एसीपी रविकांत को एडिशनल डीसीपी रोहिणी जिला, धीरेंद्र प्रताप सिंह को एडिशनल डीसीपी आउटर-नॉर्थ से दिल्ली पुलिस अकेडमी, कोतवाली एसीपी उमाशंकर को एडिशनल डीसीपी आउटर-नॉर्थ और एसीपी तनु शर्मा को एडिशनल डीजीपी सीपी सच‍िवालय न‍ियुक्‍त क‍िया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *