Fastag News: हाईवे पर जाने से पहले देख लें कि कहीं आपका फास्‍टैग डुप्‍लीकेट तो नहीं है, कैसे बचें

नई दिल्‍ली. अगर आप अपनी गाड़ी से हाईवे (Highway) पर सफर करने की तैयारी कर रहे हैं और यह सोचकर निश्चिंत हैं कि फास्‍टैग (Fastag) की वजह से टोल प्‍लाजा (toll plaza) में आपको कहीं रुकना नहीं पड़ेगा. तो आप एक बार अपने फास्‍टैग की जांच कर लें. कहीं आपने गलती से डुप्‍लीकेट फास्‍टैग तो खरीद रखा है. एनसीआर के टोल प्‍लाजा में कुछ वाहनों पर डुप्‍लीकेट फास्‍टैग मिलें हैं. इसी को देखते हुए नेशनल अथारिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India Highway) ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है और डुप्‍लीकेट फास्‍टैग से बचने के तरीके बताए हैं.
गाजियाबाद में एनएच-9 के छिजारसी टोल बूथ पर हाल ही में फर्जी फास्टैग लगे होने का मामला प्रकाश में आया है.यह इकलौता मामाल नहीं है, इस तरह के डुप्‍लीकेट फास्‍टैग कई टोल बूथों में पकड़े गए हैं. लगातार मिल रहे डुप्‍लीकेट फास्‍टैग को लेकर नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया सचेत हो गया है. एनएचएआई ने वेबसाइट पर इसको लेकर अलर्ट दिल जारी किया है. एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसार वाहन चालकों को फास्‍टैग एनएचएआई द्वारा चयनित किए गए बैंक और टोल प्लाजा के आसपास के वैध सेंटर से ही खरीदना चाहिए.

ये भी पढ़ें: ठेकेदार सड़क निर्माण में नहीं कर पाएंगे गड़बड़ी! सेंसर करेंगे क्‍वालिटी मॉनिटर

एनएचएआई के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍ट मुदित गर्ग ने बताया कि बाज़ार में जो फास्टैग बेच रहे हैं, वे नकली हो सकते हैं. एनएचएआई की ओर से चयनित किए गए बैंक और टोल प्लाजा के आसपास के वैध सेंटर से ही फास्टैग खरीदे. फास्टैग नहीं होने पर टोल प्‍लाला पर दोगुना टोल देना होगा.

इन बैंकों पर मिल रहा फास्टैग
एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंड्सइंड बैंक, एनएचएआई फास्टैग, एसबीआई और सिंडिकेट बैंक में फास्टैग मिल रहा है. यदि ऑनलाइन फास्टैग गंगवाना है तो वेबसाइट से मंगवाए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *