Friendship Day 2021: ये 6 बातें आपकी दोस्ती के रिश्ते को बनाएंगी और खूबसूरत

Friendship Day 2021: दोस्ती जीवन के खूबसूरत रिश्‍तों में से एक है. ये दोस्‍त ही हैं जो बचपन से लेकर अंतिम समय तक हमारे दिल के इतने करीब रहते हैं कि हम अपने दिल की बात उनके कह पाते हैं. दोस्‍ती एक ऐसा रिश्‍ता (Relationship) है, जो समय के साथ और मजबूत होता जाता है. मुश्किल वक्‍त में दोस्‍तों का साथ आगे बढ़ने की सीख देता है, तो दोस्‍तों का साथ पाकर खुशियां (Happiness) दोगुनी हो जाती हैं. इसी खूबसूरत रिश्ते को सेलिब्रेट (Celebrate) करने के लिए हर साल ‘अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस’ मनाया जाता है. हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाते हैं. इस साल 1 अगस्त के दिन यह मनाया जाएगा. ऐसे में इस खास मौके पर आप अपने इस रिश्‍ते को और मजबूत बनाए रखने के लिए आप इन खास बातों का ध्‍यान रख सकते हैं-

मित्रों को बुद्धिमानी से चुनें
दोस्‍ती हर किसी से नहीं होती. वह कोई खास होते हैं जिनसे दोस्‍ती का रिश्‍ता बनता है. ऐसे में दोस्‍तों का चुनाव भी सावधानी से करना चाहिए. ऐसे मित्र चुनें जो आपको आगे बढ़ने को प्रेरित करते हैं और हर मुश्किल दौर में आपका साथ निभाएं.

ये भी पढ़ें – Friendship Day 2021: जानिए कैसे हुई फ्रेंडश‍िप डे की शुरुआत

बोलने से पहले सोचें
खासकर जब आप गुस्से में हों, तो सोच समझ कर ही बोलें. कभी-कभी आपके कुछ शब्‍द दोस्‍ती के रिश्‍ते में दरार ला सकते हैं और आपके दोस्‍त को भावनात्‍मक तौर पर चोट पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आपका रिश्‍ता कमजोर पड़ सकता है. इसलिए सही यह है कि आहत करने वाली बातों से दूरी बना कर किसी भी तरह के अभिमान को दोस्‍ती के बीच न आने दें.

पसंद का करें सम्मान
दोस्‍तों की पसंद और सहमति, असहमति का हमेशा सम्‍मान करें. कई बार कुछ चीजें आपके और आपके दोस्‍त के नजरिये से अलग हो सकती हैं. इसे अहम की वजह न बनाएं.

काम की करें तारीफ
अपने दोस्तों की अच्छी आदतों और उनके द्वारा अच्छी तरह से की जाने वाली चीजों की तारीफ जरूर करें. उन्‍हें प्रोत्‍साहित करें और आप उनके साथ हर कदम पर हैं, उन्‍हें इसका एहसास जरूर कराएं.

स्वीकार करें और क्षमा करें
जब आप कुछ गलत करें तो उसे स्वीकार भी करना सीखें. इसके लिए माफी मांगना भी सीखें. इससे आपके बीच दूरियां नहीं पनप पाएंगी.

ये भी पढ़ें – बच्‍चों के साथ निभाएं दोस्‍ती का रिश्‍ता, बढ़ेंगी नजदीकियां

व्यक्तिगत जानकारी गोपनीय रखें
जैसे-जैसे दोस्‍ती का रिश्ता गहरा होता जाता है, आप अपने दोस्‍तों के साथ अपनी गोपनीय बातें भी साझा करते हैं. मगर अपने दोस्‍तों के बीच की बातें अन्‍य लोगों से कहने से बचें. अगर आपका कोई मित्र आपको अपना रहस्य बताता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आप पर भरोसा करता हैं, ऐसे में आपका किसी और से ये बातें कहना उसे विश्‍वास घात जैसा लग सकता है. ऐसे में कई बार इससे आपकी दोस्‍ती में दरार आ सकती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *