IND vs ENG: इंग्लैंड के लिए मुश्किल होगी टेस्ट सीरीज में वापसी, गावस्कर ने बताई वजह

नई दिल्ली. पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है कि जो रूट (Joe Root) की अगुआई वाली इंग्लैंड टीम (England Cricket Team) के लिए भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी बहुत मुश्किल होगी. क्योंकि टीम इंडिया ने लॉर्ड्स टेस्ट जीतकर उस पर मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली है. उन्होंने कहा कि मेजबान टीम को अगर सीरीज में वापसी करना है, तो खिलाड़ियों को चमत्कारिक प्रदर्शन करना होगा.

भारत ने इंग्लैंड को लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट (Lords Test) में 151 रन से शिकस्त दी थी. इस जीत के साथ भारत ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. दोनों देशों के बीच नॉटिंघम में हुआ पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था.

गावस्कर ने टेलिग्राफ के अपने कॉलम में लिखा कि टीम इंडिया ने इंग्लैंड को एक मनोवैज्ञानिक झटका दिया है और टेस्ट सीरीज में वापसी के लिए मेजबान टीम को एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा. हां, यह बात सही है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और चीजें काफी नाटकीय रूप से बदल सकती हैं. लेकिन ऐसा होने के लिए भी चमत्कार की जरूरत होगी.

रूट के लड़खड़ाने पर इंग्लैंड टीम लड़खड़ा जाती है: गावस्कर
उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट में 5वें दिन के खेल को याद करते हुए लिखा कि सब यही सोच रहे थे कि इंग्लैंड यह मुकाबला जीत जाएगा. लेकिन आखिरी दिन की पिच पर 180 रन बनाना भी मुश्किल होता है और हमने देखा कि इंग्लैंड 120 रन पर ही ऑल आउट हो गई और एक बड़े अंतर से मुकाबला हार गई. इंग्लैंड की बल्लेबाजी जो रूट पर निर्भर करती है. अगर वो लंबी पारी खेलने में नाकाम रहते हैं तो इंग्लिश टीम बुरी तरह लड़खड़ा जाती है. भारत के खिलाफ भी लॉर्ड्स में ऐसा ही हुआ.

यह बात सही भी है. क्योंकि रूट ने भारत के खिलाफ पहले 2 टेस्ट में 128 से ज्यादा के औसत से 386 रन बनाए हैं. उन्होंने सीरीज में दो शतक भी लगाए.

IND vs ENG: भारतीय टीम तीसरे टेस्ट के लिए लीड्स पहुंची, 19 साल पहले इस मैदान पर रचा था इतिहास

IND vs ENG: इंग्लैंड की बढ़ सकती है परेशानी, भारत के खिलाफ शेष टेस्ट सीरीज से हट सकता है यह दिग्गज

पूर्व भारतीय कप्तान ने आगे लिखा कि इंग्लैंड टीम बेन स्टोक्स (Ben Stokes) जैसे दमदार खिलाड़ी की कमी महसूस कर रही है. जो बल्ले और गेंद दोनों से बड़ा अंतर पैदा कर सकते थे. उन्होंने कहा कि अगर मैं जो रूट होता तो स्टोक्स को वापस लाता और उन्हें मैच खिलाने की कोशिश करता. वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इंग्लैंड के लिए हालात बदल सकते हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच 25 अगस्त से हेडिंग्ले में खेला जाना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *