IND vs ENG: केएल राहुल के सपोर्ट में गावस्कर, बोले- रोहित के साथ पारी का आगाज करें

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच बुधवार (4 अगस्त) से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है. पहला मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा. इस सीरीज के शुरू होने से पहले ही चार भारतीय खिलाड़ी चोटिल होकर बाहर हो चुके हैं. शुभमन गिल (Shubman Gill) , वॉशिंगटन सुंदर (Washington Sunder), आवेश खान (Avesh Khan) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) चारों खिलाड़ी चोटिल हैं. शुभमन गिल भारत लौट चुके हैं. ऐसे में उम्मीद थी कि रोहित शर्मा के साथ मयंक अग्रवाल पारी का आगाज करेंगे, लेकिन प्रैक्टिस सेशन के दौरान मोहम्मद सिराज का बाउंसर लगने से वह भी चोटिल हो गए हैं. यह पुष्टि हो गई है कि मयंक अग्रवाल पहला टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे. ऐसे में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कौन करेगा? यह बड़ा सवाल टीम इंडिया के सामने हैं.

मयंक अग्रवाल के चोटिल होकर पहले मैच से बाहर होने से पहले ही पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskkar) ने लोकेश राहुल (KL Rahul) का समर्थन किया था. शुभमन गिल के चोट के कारण बाहर होने के बाद गावस्कर चाहते हैं कि केएल राहुल रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ पारी का आगाज करें. गावस्कर ने कहा, ”मुझे लगता है कि तीन दिवसीय मैच में शतक जड़ने के बाद पारी का आगाज करने के लिए उन्हें लोकेश राहुल के नाम पर विचार करना चाहिए. मयंक अग्रवाल ने 2019 सत्र में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौर पर वह कुछ जूझ रहे थे.”

ING vs ENG: टीम इंडिया उछाल वाली पिचों से नहीं डरती! 5 मौकों पर इंग्लैंड को दी है करारी शिकस्त

उन्होंने आगे कहा, ”शतक जड़ने के बाद राहुल आत्मविश्वास से भरा है. मैं उनके साथ पारी का आगाज कराना चाहूंगा और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर नहीं करूंगा.” पूर्व सलामी बल्लेबाज गावस्कर ने कहा, ”साथ ही मत भूलिए इंग्लैंड (2018) में राहुल ने अपने पिछले टेस्ट में द ओवल में शतक जड़ा था. इसे देखते हुए सलामी बल्लेबाज के रूप में मयंक पर राहुल को तरजीह देना अच्छा विचार हो सकता है.”

बता दें कि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल हेलमेट पर मोहम्मद सिराज की शॉर्ट गेंद लगने के कारण पहले टेस्ट से बाहर हो गए हैं. इस महान बल्लेबाज ने साथ ही इंग्लैंड में ऋद्धिमान साहा पर आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को तरजीह दी.

IND vs ENG: इंग्लैंड के 5 खिलाड़ी जिनसे भारत को है खतरा, टेस्ट सीरीज में हो सकते हैं निर्णायक

इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम संयोजन चुनने की विराट कोहली की रणनीति की भी परीक्षा होगी. कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए प्लेइंग इलेवन की घोषणा मैच से कुछ दिन पहले ही कर दी थी और परिस्थितियों का सम्मान नहीं करने के लिए उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा था.

इस बार टीम का संतुलन बनाने के लिए कोहली को काफी सोच-विचार करना होगा. भारत का निचला क्रम काफी लंबा है, जो अधिकतर रन बनाने में नाकाम रहता है. टीम के पास सिर्फ दो सलामी बल्लेबाज हैं जिसमें से रोहित शर्मा काफी सक्षम हैं लेकिन इंग्लैंड की परिस्थितियों में उन्होंने टेस्ट मैचों में पारी का आगाज नहीं किया है. दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल बेहद प्रतिभाशाली हैं, लेकिन पारी की शुरुआत में हिचकिचाते हैं.

राहुल ने टेस्ट में 2000 से अधिक रन बनाए और मयंक अग्रवाल के सिर में चोट लगने के बाद रोहित के जोड़ीदार के रूप में राहुल तार्किक पसंद है. इंग्लैंड में टीम के प्रदर्शन की बात करें तो टीम ने पिछले तीन दौरों पर 14 में से 11 टेस्ट गंवाए हैं और इस दौरान दो सीरीजओं में महेंद्र सिंह धोनी कप्तान थे. कोहली 2014 की सीरीज में टीम का हिस्सा थे, जब भारत 1-3 से हार गया था और उस समय टीम का यह उप कप्तान बल्ले से बुरी तरह नाकाम रहा था. कोहली 2018 में अधिक प्रतिबद्ध होकर लौटे और उन्होंने काफी रन बनाए, लेकिन लॉर्ड्स में खराब टीम चयन और साउथम्पटन में एक सत्र में खराब बल्लेबाजी के कारण भारत को 1-4 से हार झेलनी पड़ी.

(भाषा के इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *