IND vs ENG, 2nd Test: लॉर्ड्स टेस्ट की जीत के 5 हीरो आज फिर उतरेंगे, जानें कैसे दिलाई जीत

नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच आज गुरुवार से दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा. यह मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक स्टेडियम में खेला जाना है. ज्यादा वक्त नहीं हुए तब विराट कोहली और उनके साथियों ने इसी मैदान पर इंग्लैंड को बुरी तरह से हराया था. भारतीय टीम की उस जीत के 5-6 हीरो आज के मैच में भी उतरने वाले हैं. इनमें विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा शामिल हैं. रहाणे ने उस मैच में उस मैच में शानदार शतक लगाया था तो इशांत ने एक ही पारी में 7 विकेट झटक लिए थे. कोहली-पुजारा ने भी छोटी लेकिन उपयोगी पारियां खेली थीं, तो जडेजा ने हमेशा की तरह ऑलराउंड भूमिका निभाई थी.

भारत ने जब आखिरी बार इंग्लैंड को लॉर्ड्स में हराया तो विराट कोहली उप कप्तान की भूमिका में थे. कप्तानी कर रहे थे महेंद्र सिंह धोनी. 17 से 21 जुलाई 2014 के बीच खेले गए मैच में इंग्लिश कप्तान एलेस्टेयर कुक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. अंग्रेज कप्तान का इरादा विकेट की नमी का फायदा उठाकर भारतीय टीम को जल्दी समेटना था. भारतीय बल्लेबाजों ने उनके इरादों पर पानी फेर दिया. शिखर धवन को छोड़ दें तो टॉप ऑर्डर के लगभग सारे बल्लेबाजों ने उपयोगी पारियां खेलीं और भारत को 295 के स्कोर तक पहुंचा दिया.

भारत को 295 के स्कोर तक पहुंचाने में मुख्य भूमिका अजिंक्य रहाणे की रही, जिन्होंने 154 गेंद पर 103 रन की बेशकीमती पारियां खेलीं. पुजारा ने 28 और कोहली ने 25 रन बनाए. भारत की कमजोरी कहे जाने वाले लोअर-ऑर्डर ने उस मैच में गजब का प्रदर्शन किया और सही मायने में भुवनेश्वर (38), मोहम्मद शमी (19) और इशांत शर्मा (12) के साथ ने ही भारत को लड़ने लायक स्कोर दिया था.

295 यूं तो बहुत बड़ा स्कोर नहीं कहलाता, लेकिन अगर मैदान इंग्लैंड का हो और स्विंग गेंदबाजों को मदद मिल रही हो तो यह स्कोर कम भी नहीं कहलाता. और जब भुवनेश्वर कुमार लय में हों तो कहने ही क्या. मेरठ के इस गेंदबाज ने 6 विकेट झटके और इंग्लैंड को बड़ी लीड लेने से रोक दिया, जो एक समय 6 विकेट पर 265 रन बना चुका था. इंग्लैंड की टीम ने फिर भी 319 रन बनाकर छोटी लीड ले ही ली.

अब खेल दूसरी पारी का शुरू हुआ. भारत को मैच जीतने के लिए वैसी ही बैटिंग की जरूरत थी, जैसी पहली पारी में की थी. भारत ने किया भी वैसा ही. हालांकि, इस बार क्रीज पर कमाल करने वाले चेहरे बदल चुके थे. इस बार बल्लेबाजी की कमान संभाली मुरली विजय ने. उन्होंने 95 रन की शानदार पारी खेली. उन्हें चेतेश्वर पुजारा (41) का बेहतरीन साथ मिला. लेकिन कोहली, रहाणे और एमएस धोनी नाकाम रहे. मजबूती की ओर बढ़ रहा भारत अचानक दबाव में दिखने लगा. उसके सात विकेट 235 रन पर गिर चुके थे. इन दबाव के पलों में रवींद्र जडेजा ने अपना खेल ऊपर उठाया और भुवी भी बल्लेबाज की तरह खेले. दोनों ने 99 रन की साझेदारी की. भारत ने दूसरी पारी में 342 रन बनाए.

इंग्लैंड को जीत के लिए उतने ही रन का लक्ष्य मिला, जितना उसने पहली पारी में बनाए थे. लेकिन चौथी पारी में ऐसा करना कभी भी आसान नहीं होता. और अगर इशांत शर्मा अपनी लाइन-लेंथ पकड़ लें तो तब तो यह नामुमकिन ही हो जाता है. इशांत ने 7 विकेट झटककर इंग्लैंड का काम तमाम कर दिया. मेजबान टीम जो रूट (66) और मोइन अली (39) के बेहतरीन खेल के बावजूद 223 रन ही बना सकी. भारत ने यह मैच 95 की जीत के साथ खत्म किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *