Indian Railways: Tejas Express से टिकट बुक कराइए और चलती ट्रेन में बर्थडे सेलिब्रेशन करेगा IRCTC

नई दिल्‍ली. घर, होटल और बैंक्‍वेट हॉल में बर्थडे मनाना (birthday celebrations) आम बात है, पर आप चाह रहे हैं कि बर्थडे चलती ट्रेन में मनाया जाए, सारी व्‍यवस्‍था इंडियन रेलवे कैटेरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation-IRCTC) करे और उसका खर्च भी आपको न उठाना पड़े तो इसके लिए IRCTC ने खास स्‍कीम लांच की है. तेजस एक्‍सप्रेस (Tejas express) में सफर के दौरान पैसेंजर का बर्थडे सेलेब्रेटशन करने का. इसके के लिए केवल तेजस एक्‍सप्रेस में टिकट बुक करना होगा. टिकट बुक करने वाले पैसेंजर की सारी डिटेल IRCTC  के पास होती है. उसी डिटेल से आईआरसीटीसी (IRCTC) को बर्थडे की डेट पता चल जाती है और तेजस एक्‍सप्रेस का स्‍टाफ चलती ट्रेन में बर्थडे सेलेब्रेट करता है.

इंडियन रेलवे कैटेरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) कोरोना की दूसरी लहर के बाद 6 अगस्‍त से तेजस एक्‍सप्रेस का संचालन दोबारा से शुरू किया है. आईआरसीटीसी (IRCTC) इस ट्रेन में सफर करने वाले पैसेंजरों के लिए लगातार कोई न कोई स्‍कीम लांच कर रहा है. इस बार चलती ट्रेन में बर्थ डे सेलेब्रेशन करने की योजना लांच की है. ट्रेन में आईआरसीटीसी (IRCTC) ही केक से लेकर सारी व्‍यवस्‍था करता है और इस सेलेब्रेशन में पूरी कोच के पैसेंजर शामिल होते हैं.

ये भी पढ़ें: ट्रेन में सीट उपलब्‍ध है आपको बताएगा आईआरसीटीसी

आईआरसीटीसी ने यह भी व्‍यवस्‍था कर रखी है कि अगर टिकट किसी और ने बुक किया हो, इस वजह से आईआरसीटीसी के पास आपकी बर्थडे डेट की जानकारी न हो तो पैसेंजर तेजस एक्‍सप्रेस के स्‍टाफ को जानकारी स्‍टेशन में दे सकते हैं, क्‍योंकि केक का इंतजाम एडवांस में करना होता है.

सफर के दौरान लखनऊ दिल्‍ली तेजस एक्‍सप्रेस का स्टाफ बर्थडे सेलेब्रेट करता हुआ.

पैसेंजर कर रहे हैं पसंद

सफर के दौरान लोगों को आईआरसीटीसी द्वारा बर्थडे सेलेब्रेशन की जानकारी नहीं होती है. पर जब आईआरसीटीसी का स्‍टाफ केक लेकर सीट पर पहुंचता है तो पैसेंजरों की खुशी का ठिकाना नहीं रहता है. लखनऊ-दिल्‍ली तेजस एक्‍सप्रेस में सफर करने वाले आरती मिश्रा और अंकुर शुक्‍ला के बच्‍चे का बर्थडे सेलेब्रेशन चलती में किया गया, उनके लिए सरप्राइसज था.  उन्‍होंने कहा कि आमतौर पर इस तरह का सेलेब्रेशन करने के लिए लोगों को लाखों रुपए खर्च करने होते हैं. जैसे कोई शिप में सेलेब्रेट करना चाहता है तो उसे शिप बुक करना होता है लेकिन यहां आईआरसीटसी बगैर एक्‍स्ट्रा चार्ज लिए केवल टिकट बुक करने पर ही बर्थडे सेलेब्रेट कर रहा है, यह अच्‍छी पहल है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *