IPL 2021: KKR तीसरी बार आईपीएल के फाइनल में, अय्यर के अर्धशतक से मिली रोमांचक जीत

शारजाह. आईपीएल 2021 (IPL 2021) के फाइनल की 2 टीमें तय हो गई हैं. केकेआर (Kolkata Knight Riders) ने क्वालिफायर-2 के मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को 3 विकेट से हराया. दिल्ली की टीम प्वाइंट टेबल में टॉप पर रही थी. उसे क्वालिफायर-1 में सीएसके ने हराया था. मैच में दिल्ली ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 135 रन बनाए. जवाब में केकेआर ने लक्ष्य को 19.5 ओवर में 7 विकेट पर हासिल कर लिया. ओपनर बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने 55 जबकि शुभमन गिल ने 46 रन बनाए. फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को केकेआर और सीएसके के बीच खेला जाएगा. यानी इस बार भी टी20 लीग में नया चैंपियन देखने को नहीं मिलेगा. सीएसके ने 3 जबकि केकेआर ने 2 बार आईपीएल का खिताब जीता है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर ने शानदार शुरुआत की. वेंकटेश अय्यर (55) और शुभमन गिल (46) ने पहले विकेट के लिए 12.2 ओवर 96 रन जोड़कर टीम की जीत पक्की कर दी थी. पहले 6 ओवर में टीम ने बिना विकेट के 51 रन बना लिए थे. अय्यर का यह सीजन का तीसरा अर्धशतक है. वे पहली बार टी20 लीग का मुकाबला खेल रहे हैं और 300 से अधिक रन बना चुके हैं. स्ट्राइक रेट 125 का है.

38 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया

वेंकटेश अय्यर ने 38 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया. 3 चौके और 3 छक्के लगाए. वे कागिसो रबाडा की गेंद पर आउट हुए. इसके बाद उतरे नीतिश राणा (13) ने गिल के साथ दूसरे विकेट के लिए 27 जोड़े.  अश्विन ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर राणा का कैच छोड़ा. उस समय वे 9 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन वे बड़ी पारी नहीं खेल सके और नार्किया की गेंद पर आउट हुए. दूसरा विकेट 123 रन के स्काेर पर गिरा. इसके बाद गिल भी आवेश खान की गेंद पर चलते बने.

तीन विकेट जल्दी-जल्दी खोए

इसके बाद उतरे दिनेश कार्तिक शून्य रन पर रबाडा की गेंद पर बोल्ड हो गए. टीम ने 3 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे. 18वें ओवर में रबाडा ने सिर्फ एक रन दिया और कार्तिक का विकेट लिया. केकेआर को 2 ओवर में 10 रन बनाने थे. 19वें ओवर में नार्किया ने सिर्फ 3 रन दिए और माॅर्गन (0) का विकेट भी लिया. अंतिम ओवर में केकेआर को 7 रन बनाने थे.

अंतिम ओवर में अश्विन को मिले 2 विकेट

20वां ओवर आर अश्विन ने डाला. पहली गेंद पर राहुल ने एक रन बनाया. दूसरी गेंद पर शाकिब रन नहीं बना सके. तीसरी गेंद पर शाकिब (0) एलबीडब्ल्यू हो गए. अब 3 गेंद पर 6 रन बनाने थे. चौथी गेंद पर नरेन (0) भी आउट हो गए. 5वीं गेंद पर राहुल त्रिपाठी ने छक्का लगाकर केकेआर को रोमांचक जीत दिला दी. वे 11 गेंद पर 12 रन बनाकर नाबाद रहे. टीम ने लक्ष्य को 19.5 ओवर में हासिल कर लिया.

यह भी पढ़ें: IPL 2021: टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को खुश करने वाली खबर, यूएई में गेंदबाज ने बना दिया इतिहास

यह भी पढ़ें: IPL 2022: टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए आईपीएल में उतरेगा इंग्लिश दिग्गज! भारत के खिलाफ 11 शतक जड़े

दिल्ली के बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सके

इससे पहले मैच में केकेआर के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. दिल्ली की ओर से कोई बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सका. शिखर धवन ने 39 गेंद पर 36 रन बनाए. एक चौका और 2 छक्का लगाया. वहीं श्रेयस अय्यर 27 गेंद पर 30 रन बनाकर नाबाद लौटे. एक चौका और एक छक्का लगाया. लेकिन दोनों बल्लेबाज लय में नहीं दिखे. पृथ्वी शॉ और मार्कस स्टाेइनिस ने 18-18 रन की पारी खेली. केकेआर की ओर से लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने 26 रन देकर 2 विकेट लिए. इसके अलावा शिवम मावी और फग्युर्सन को एक-एक विकेट मिला.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *