Noida-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर अब नहीं लगेगा जाम, जानिए अथॉरिटी का प्लान

हिमांशु शुक्ला

नोएडा. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर पीक आवर में अब ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) की परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा. नोएडा अथॉरिटी ने इसके लिए एक खास प्लान तैयार किया है. अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो अब नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे (Noida-Greater Noida Expressway) पर पीक आवर में किसी भी तरह के सड़क निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गई है. मौजूदा वक्त में एकसप्रेस वे पर रोड रीसर्फेसिंग का काम चल रहा है. जिसके चलते नोएडा एक्सप्रेस वे पर जाम के हालात बने रहते हैं. लंबे वक्त से एक्सप्रेस वे पर जाम की समस्या से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है. हर रोज सुबह-शाम जाम के हालात से जूझने वाले वाहन चालक इस परेशानी को सोशल मीडिया (Social Media) पर भी शेयर कर रहे थे.

पुलिस अफसरों ने अथॉरिटी को दी थी यह सलाह

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है. जिसकी वजह से आए दिन एक्सप्रेस वे पर जाम लगता रहता है. लगातार लग रहे जाम की समस्या को कम करने के लिए यातायात पुलिस अधिकारियों ने अथॉरिटी और सड़क निर्माण कंपनी को पीक आवर में काम नहीं करने की सलाह दी है. ट्रैफिक अधिकारियों के मुताबिक अथॉरिटी और एजेंसी ने इस पर सहमति जताई है. इससे वाहन चालक अपने गंतव्य तक समय से पहुंच पाएंगे.

क्योंकि लोगों की भी लगातार शिकायत मिल रही थी, जाम की वजह से एक्सप्रेसवे पर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन अब लोगों की सहूलियत को देखते हुए एक्सप्रेसवे पर रात में सुरक्षा मानकों को पूरा करते हुए काम कराया जाएगा जिससे सुबह और शाम को लगने वाले जाम से लोगों को राहत दी जा सके. लाखों की संख्या में रोजाना लोग नोएडा- ग्रेटर नोएडा ट्रैवल करते हैं.

हज, वक्फ, मदरसा और उर्दू अकादमी में भरी गईं खाली सीट, जानिए किसको कहां मिली जगह!

नोएडा से ग्रेटर नोएडा जाने वाले हो रहे सबसे ज्यादा परेशान

डीसीपी ट्रैफिक गणेश पी साहा के मुताबिक नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर ग्रेनो से नोएडा की ओर आने वाले रास्ते की रिसर्फेसिंग का काम लगभग पूरा हो गया है. अब नोएडा से ग्रेनो जाने वाले मार्ग पर काम शुरू कर दिया गया है. इसलिए नोएडा आने वाले मार्ग पर जाम की समस्या कम हो गई है, लेकिन नोएडा से ग्रेनो जाने वाले मार्ग पर यातायात बाधित होने लगा है. लोग अपने गंतव्य तक समय से नहीं पहुंच पा रहे हैं.

इसलिए सुबह 8 से 11 और शाम 4 से 9 बजे तक के समय को पीक आवर मानते हुए इस बीच काम न करने के लिए अथॉरिटी अधिकारियों और निर्माण एजेंसी से कहा गया है. यदि निर्माण एजेंसी रात में काम करती है तो सुरक्षा मानकों को समय-समय पर जांचने की जिम्मेदारी उनकी रहेगी. और ट्रैफिक पुलिस यह सुनिश्चित करेगी, कि रात में काम करने वाले कंपनी के लोगों को कोई परेशानी ना हो.

एक महीने में पूरा हो जाएगा बचा काम, बारिश से आई परेशानी

अथॉरिटी और निर्माण एजेंसी के अधिकारियों की माने तो नोएडा से ग्रेटर नोएडा जाने वाले मार्ग पर रिसर्फेसिंग का काम एक माह में पूरा होने की उम्मीद है. लेकिन बारिश की वजह से कुछ समस्याएं आ रही हैं ऐसे में समय सीमा तकरीबन 2 हफ्ते बढ़ सकती हैं.  इसलिए एक से डेढ़ माह तक इस सड़क को तैयार करने में लग जाएगा. यानी कि करीब डेढ़ महीना और लोगों को परेशान होना पड़ेगा. काम जल्द खत्म करना अथॉरिटी की प्राथमिकता है लेकिन तब तक लोगों को समस्या से दो चार होना पड़ेगा.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *