OMG! यमुना के दलदल में डूब रहा शख्‍स लगा रहा था ‘बचाओ, बचाओ’ की आवाज, कांस्‍टेबल ने ऐसे बचाई जान, देखें Video

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) के कांस्‍टेबल द्वारा मंजनू का टीला इलाके में यमुना नदी (Yamuna River) के दलदल में फंसे एक शख्‍स को डूबने से बचाने का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल (Viral Video) हो रहा है. यही नहीं, दलदल में फंसे शख्‍स की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे पुलिस कांस्‍टेबल ने उसे कई बार फटकार भी लगाई तो कई बार हौसला देकर बाहर निकलने के प्रयास के लिए शाबाशी भी दी. जब कांस्‍टेबल को इस दौरान कोई रस्‍सी नहीं मिली, तो गणपति विसर्जन के दौरान फेंके गए कुछ पुराने कपड़े इकठ्ठे किए और एक लंबी रस्सी तैयार कर बड़ी मुस्तैदी से दलदल में डूब रहे शख्‍स की जान बचा ली.

उत्तरी दिल्ली के डीसीपी सागर सिंह कलसी के मुताबिक, थाना सिविल लाइंस में तैनात कांस्‍टेबल शिवकुमार मंजनू के टीले इलाके में गश्त पर थे. इसी दौरान यमुना के किनारे उन्हें एक शख्स की बचाओ, बचाओ की आवाज सुनाई दी. आवाज सुनकर तत्‍काल मौके पर पहुंचे कांस्‍टेबल ने देखा कि एक शख्‍स यमुना नदी के दलदल में डूब रहा है. करीब 10-15 फीट गहरी जगह में फंसा पीड़ित मदद के लिए रो रहा था.

शौच करने गया और जिंदगी दांव लग गई
बहरहाल, पुलिस कांस्‍टेबल ने जिस शख्‍स की जान बचाई है, उसकी पहचान 36 साल जितेंद्र के रूप में हुई है. वह दिल्‍ली के दिल्ली के दयालपुर का रहने वाला है. जितेंद्र के मुताबिक, वह शौच के लिए गया था. इस दौरान वह दलदल में फंस गया और जान पर बन आयी. वहीं, उसने अपनी जान बचाने के लिए दिल्‍ली पुलिस का धन्‍यवाद किया है.

दिल्‍ली पुलिस, जीवन रक्षक
डीसीपी नॉर्थ दिल्‍ली ने पुलिस कांस्‍टेबल शिव कुमार द्वारा बचाए गये शख्‍स का वीडियो रिलीज करते हुए ‘दिल्‍ली पुलिस, जीवन रक्षक’ का टैग दिया है. इसके साथ उन्‍होंने लिखा, ‘थाना सिविल लाइंस के सिपाही शिव कुमार ने दौरान ए गश्त ‘बचाओ! बचाओ!’ की आवाज सुनी और देखा कि यमुना के दलदल में एक व्यक्ति डूब रहा है. उसने बहादुरी व सूझ बूझ से गणपति विसर्जन के दौरान फेंके गए कपड़ों को रस्सी के रूप में इस्तेमाल किया और उस व्यक्ति को बचाया.’

वहीं, इस घटना का एक और वीडियो  वायरल हुआ है, जिसमें शख्‍स दल दल में फंसता जा रहा है और वह हिम्‍मत हारता जा रहा है. इस दौरान कांस्‍टेबल उसको फटकार लगाते हुए कहा है कि हिम्‍मत करो, थोड़ा और दम लगाओ और आगे बढ़ो, तुम बाहर निकल आआगे. अगले ही पहल कांस्‍टेबल ने कहा कि शाबाश! तुम्‍हारा पैर फ्री है. वहीं, कुछ मिनट की कवायद के बाद शख्‍स की जान बच जाती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *