Picnic Spots In Delhi-NCR: दिल्ली के आसपास इन खूबसूरत जगहों पर पिकनिक का बनाएं प्लान

Picnic Spots In Delhi-NCR: अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और आपको सर्दियों में पिकनिक मनाने का शौक है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिन्हें आप एक दिन की छुट्टी में आसानी से घूम सकते हैं और पार्टनर, परिवार और दोस्तों के संग पिकनिक का मजा ले सकते हैं. यह आपके लिए एक अच्छी और सस्ती ट्रिप (Cheap Trip) साबित होगी. साथ ही यहां पर आप दोस्तों के साथ, पार्टनर के साथ या फिर परिवार के साथ जमकर मस्ती कर सकते हैं. कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocal) को मानते हुए अगर आप भीड़ भाड़ वाली जगहों से बचना चाहते हैं और कुछ अच्छा समय बिताना चाहते हैं तो दिल्ली के आसपास की जगहें आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकती हैं. यहां पिकनिक मनाने का मजा ही कुछ और होगा. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो जगहें.

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान
सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान पक्षी प्रेमियों के लिए सबसे सही जगह है. करीब सौ साल से यह स्थान पक्षियों और झील की खूबसूरती से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते आ रहा है. यहां विदेशी पक्षी सितंबर महीने से आने शुरू हो जाते हैं और मार्च तक झील और वहां के आसपास के जगहों पर आराम करते हैं. यहां करीब 250 प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं. दिल्ली से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह स्थान एक शानदार टूरिस्ट प्लेस है जहां आप पिकनिक मनाकर एक दिन में ही वापस आ सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली-एनसीआर के इस मार्केट में 50 रुपए में मिलता है सामान, संडे को घूमने का बना लें प्लान

चावला कांगनहेड़ी इको टूरिज्म पार्क
दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में दिल्ली टूरिज्म परियोजना के तहत एक इको टूरिज्म पार्क का निर्माण किया गया है. वीकेंड पर आप अपने परिवार के साथ इस पार्क में अच्छा समय बिता सकते हैं. इस इको टूरिज्म पार्क को एक आईलैंड के रूप में तैयार किया गया है जहां चारों तरफ हरे भरे पेड़-पौधे, झोपड़ियों के आकार में रेस्तरां और एक छोटी सी नहर भी मौजूद है. इस नहर पर कुछ ब्रिज भी बनाए गए हैं जहां पर खड़े होकर आप अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं और अपने हर पल को यादगार बना सकते हैं. यह भी एक अच्छा पिकनिक स्पॉट है.

नैनी लेक
यहां कम खर्च में आप अच्छा लुफ्त उठा सकते हैं. नैनी लेक दिल्ली के मॉडल टॉउन में स्थित है. महज 100 रुपए में आप यहां पहुंच सकते हैं. यहां पूरे दिन रुकने और खाने-पीने का खर्च 500 रुपए से भी कम का है. लेक के खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का है. यहां के सुंदर नजारों के बीच आपको सुकून मिलेगा. फैमिली के साथ जा रहे हैं तो भी यह एक बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है और पिकनिक मनाने के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

ओखला पक्षी विहार
यहां 300 प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं. यह स्थान दिल्ली और नोएडा के बॉर्डर पर है. यहां आपको दूर-दराज से आए प्रवासी पक्षी भी नजर आएंगे. इसके अलावा कुदरती नजारों के बीच बहुत ही अच्छा अनुभव होगा. यहां आप दोस्त या परिवार के सदस्यों के साथ पिकनिक मना सकते हैं.

दमदमा झील
यदि आप परिवार के साथ पिकनिक के बारे में सोच रहे हैं तो इससे बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती. यहां आप अपना अच्छा समय परिवार के साथ बिता सकते हैं. ये झील दिल्ली से करीब 60 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां आप नौका विहार का भी लुफ्त उठा सकते हैं. इसे दमदमा लेक के नाम से जाना जाता है. यह वीकेंड पर एक सस्ती और बेहतरीन ट्रिप साबित हो सकती है.

इसे भी पढ़ेंः लॉन्ग वीकेंड पर जाने के लिए अपनाएं ये बेस्ट ट्रैवल बैग्स

सिलिसढ़ झील
यह राजस्थान के अलवर में है. यहां जाने के लिए आपको थोड़ी दूरी तय करनी होगी. इस स्थान पर आप नौका विहार के साथ-साथ स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग और वॉटर जॉर्बिंग का भी मजा ले सकते हैं. यह एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है. अलवर अपने आप में ही बहुत खूबसूरत है. आती हुई हल्की ठंड के बीच यहां आना आपको बहुत ही अनूठा अहसास देगा. यहां के खूबसूरत नजारे आप कभी भूल नहीं पाएंगे.

Tags: Lifestyle, Travel

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *