Rajasthan Computer Teacher Vacancy: कंप्यूटर भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस जारी

राजस्थान के शिक्षा विभाग ने कंप्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस जारी कर दिया है.

Rajasthan Computer Teacher Vacancy 2021 Latest News: राजस्थान में कंप्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस जारी कर दिया है. हजारों बेरोजगार युवकों को थोड़ी राहत सरकार ने दी है. साथ ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इसके लिए नोडल एजेंसी भी नियुक्त किया है. यह भर्ती परीक्षा दो पदों पर होगी.

जयपुर. कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे हजारों बेरोजगारों के लिए बड़ी राहत की खबर है. कंप्यूटर अनुदेशक के पदों का वर्गीकरण करते हुए शिक्षा विभाग ने भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस जारी कर दिया है. साथ ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने इसके लिए नोडल एजेंसी भी नियुक्त किया है. शिक्षा विभाग के ग्रुप एक द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार दो पदों पर यह भर्ती परीक्षा होगी. हालांकि सिलेबस और नोडल एजेंसी तय किए जाने के बाद अभ्यर्थी जल्द से जल्द इस परीक्षा के लिए विज्ञप्ति जारी करने की मांग कर रहे हैं.

जिला स्तर पर बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के 9862 पदों पर साथ ही संभाग स्तर पर वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक 295 पदों पर भर्ती प्रक्रिया होगी जबकि वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक के बाकी पद पदोन्नति से भरे जाएंगे. भर्ती परीक्षा के लिए अब कर्मचारी चयन बोर्ड को विभाग की ओर से अभ्यर्थना भेजी गई है. इन परीक्षाओं के लिए सिलेबस जारी किया गया है. इसमें वरिष्ठ अनुदेशक के लिए पेपर प्रथम और पेपर द्वितीय 100-100 अंकों के होंगे. हालांकि अभ्यर्थी जल्द से जल्द इस परीक्षा के लिए विज्ञप्ति जारी करने की मांग कर रहे हैं. इस पर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की ओर से आश्वस्त किया गया है कि विभाग इस प्रक्रिया को भी जल्द पूरा करेगा.

दिल्ली में प्रदर्शन करने पहुंचे अभ्यर्थी
गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर अभ्यर्थियों ने आंदोलन किया जबकि इससे पूर्व बेरोजगार कांग्रेस के दिग्गज नेताओं का ध्यान आकर्षित कराने के लिए दिल्ली में प्रदर्शन करने पहुंचे. यहां तक कि आंदोलनकारी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी से मिलने उत्तर प्रदेश भी गए थे. इस भर्ती के लिए पदों के वर्गीकरण और सिलेबस जारी होने से अभ्यर्थियों में उत्साह हैं. राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने भी इसे अपने आंदोलन में बड़ी जीत बताया है. दरअसल, बेरोजगारों की विभिन्न समस्याओं को लेकर बेरोजगार संघ इन दिनों जयपुर में अनशन और धरना किया कर रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *