Shardiya Navratri 2021: नवरात्रि में होना चाहते हैं मां की भक्ति में सराबोर तो इन जगहों की तरफ करें रुख

Best Places to Celebrate Navratri: 7 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत होने जा रही है. जिसके लिए लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. नवरात्रि में नौ दिनों तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की आराधना की जाती है. इस दौरान लोग पूजा-अर्चना के साथ व्रत-उपवास करते हैं और मंदिरों और पंडालों में मां के दर्शन के लिए जाते हैं. कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं, तो कहीं पर रामलीला का भव्य आयोजन किया जाता है.

दरअसल, नौ दिनों तक चलने वाले आस्था के इस पर्व का उत्सव, देश के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग अंदाज में मनाया जाता है. अगर आप भी नवरात्रि महोत्सव के इन तरह-तरह के रंगों को देखना और उसमें सराबोर होना चाहते हैं. तो यहां बताई जा रही जगहों पर जाने का प्लान बना सकते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

ये भी पढ़ें: Navratri 2021: जानें नवरात्रि के दौरान किस दिन कौन से रंग के कपड़े पहनना होता है शुभ

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में नवरात्रि पर्व का उत्सव बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. यहां देवी मां के मंदिरों में तो श्रद्धालुओं की लाइन लगती ही है, साथ ही पंडालों में भी गजब की भीड़ देखने को मिलती है. इन पंडालों में जहां कई भक्तिमयी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता है. तो वहीं सिंदूर खेला के तहत सिंदूर से होली खेली जाती है. इस दौरान महिलाएं साज-श्रृंगार कर पंडालों में आती हैं और एक दूसरे को सिंदूर लगाती हैं. इस त्यौहार की ये अनोखी छटा देखने के लिए आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए.

गुजरात

गुजरात में भी मां दुर्गा की भक्ति में सराबोर पर्व नवरात्रि की अलग ही उमंग देखने को मिलती है. यहां का विशेष आकर्षण होता है गरबा और डांडिया डांस. देवी मां की आराधना करने के तहत इस डांस को किया जाता है. गरबा डांस देवी की पूजा से पहले और डांडिया डांस पूजा के बाद किये जाने की परंपरा है. केवल पंडालों में ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े होटल्स और रिसॉर्ट्स में डांडिया और गरबा नाइट्स आयोजित की जाती हैं. जहां लोग सज-संवरकर डांस कार्यक्रमों में हिस्सा लेते हैं. नवरात्रि की उमंग और उल्लास को देखने के लिए आपको यहां जरूर जाना चाहिए.

पंजाब

पंजाब में भी नवरात्रि पर्व के दौरान अलग ही हर्षोल्लास का माहौल होता है. यहां आम जगहों की तरह लोग मां की आराधना करते हैं. इन दिनों में घरों, मंदिरों और पंडालों में रात्रि जागरण की कार्यक्रम भी खूब होते है. जिनमें बड़े-बड़े कलाकार भी भाग लेते हैं. अगर आपको भी जगरातों की रौनक को देखना हो तो आप नवरात्रि में पंजाब की ओर रुख कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Navratri 2021: नवरात्रि के 9 दिनों में पहने इन रंगों के मास्क, सुरक्षा के साथ फैशन भी होगा पूरा

दिल्ली

दिल्ली में नवरात्रि पर्व की रौनक देखने लायक होती है. एक और जहां माता के मंदिरों में मां के दर्शन के लिए लंबी कतारें लगती हैं. तो वहीं नवरात्रि के दिनों में यहां अलग-अलग जगहों पर राम लीला के विशेष कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. अगर आप भी रामलीला का आनंद लेना चाहते हैं तो यहां आपको जरूर पहुंचना चाहिए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *