Spacex Inspiration4 Mission: स्पेस में पहला ऑल सिविलियन क्रू, एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने रचा इतिहास

वॉशिंगटन: एलन मस्क (Elon Musk) की अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने बुधवार को 4 आम लोगों को अंतरिक्ष यात्रा पर भेजकर इतिहास रच दिया. स्पेसएक्स ने बुधवार की रात (भारतीय समय के अनुसार सुबह 5.32 बजे) इंस्पिरेशन 4 मिशन (SpaceX Inspiration4 mission) को दुनिया के पहले ऑल-सिविलियन क्रू के साथ लॉन्च किया.

पहली निजी ह्यूमन स्पेस फ्लाइट

यह मिशन नासा के Kennedy Space Center से लॉन्च किया गया. कंपनी की यह पहली पूरी तरह से निजी ह्यूमन स्पेस फ्लाइट है. अंतरिक्ष यात्री फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए ड्रैगन कैप्सूल पर इस यात्रा के लिए गए हैं. ये लोग 3 दिन तक 575 किलोमीटर ऊपर पृथ्वी की कक्षा में रहेंगे. 

अरबपति Jared Isaacman कर रहे यात्रा को स्पॉन्सर

स्पेसएक्स के इस मिशन की सबसे खास बात ये है कि इसके चालक दल में कोई भी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री नहीं है. अरबपति Jared Isaacman इस यात्रा को स्पॉन्सर कर रहे हैं. 38 साल के Jared Isaacman रॉकेट कंपनी से क्रू ड्रैगन कैप्सूल किराए पर लिया है. उन्होंने पायलट ट्रेनिंग ली हुई है.  Isaacman ने तीन दिनों के लिए उड़ान भरने के साथ जमीन से 355 मील ऊपर जाने का फैसला किया है. 

क्रू को खुद ही चुना

Jared Isaacman, Shift4 Payments Inc के फाउंडर और CEO हैं. वह स्पेसफ्लाइट के ​मिशन कमांडर है और बाकी के क्रू को उन्होंने एक कॉम्पिटिशन के जरिए खुद ही चुना है. 

इस मिशन में उनके साथ गईं Hayley Arceneaux 29 साल की पेडियाट्रिक कैंसर सर्वाइवर हैं और फिजिशियन असीस्टेंट के तौर पर काम करती हैं. वह ऐसी पहली इंसान भी हैं, जो किसी प्रोस्थेटिक डिवाइस के साथ स्पेस यात्रा कर रहा हो. बोन कैंसर के इलाज के दौरान उनके बाएं पैर में रॉड एक लगाई गई थी.

मौत के करोड़ों साल बाद भी मकड़ी ने नहीं छोड़ा अपने बच्चों का साथ, ये तस्वीर कर देगी हैरान

इसके अलावा इस यात्रा का हिस्सा हैं, Chris Sembroski, जो US Air Force veteran हैं. फिलहाल वह एयरोस्पेस डेटा इंजीनियर के रूप में काम करते हैं. अंतरिक्ष यात्रा के क्रू में 51 साल के Sian Proctor भी शामिल हैं, जो जियोसाइंटिस्ट हैं. साल 2009 में उन्हें नासा ने भी एस्ट्रोनॉट बनने के लिए चुना था.

9 महीनों की ट्रेनिंग

इन सभी का 9 महीने की ट्रेनिंग दी गई है. यात्रा को स्पॉन्सर करने वाले इसाकमैन ने यह खुलासा नहीं किया कि उन्होंने इसके लिए कितना भुगतान किया, लेकिन टाइम मैगजीन के मुताबिक, इसमें कुल खर्च 200 मिलियन डॉलर तक का खर्च आया है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *