T20 World Cup: एमएस धोनी को मेंटॉर बनाने से कपिल देव खुश, फिर भी फैसले पर उठाया सवाल!

नई दिल्ली. महेंद्र सिंह धोनी को टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर (MS Dhoni Mentor) बनाए जाने के फैसले से दिग्गज और फैंस दोनों खुश हैं. पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने भी बीसीसीआई (BCCI) के इस कदम की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि यह अच्छा फैसला है. इससे टीम इंडिया को फायदा होगा. ड्रेसिंग रूम में उनकी मौजूदगी से खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ जाएगा. हालांकि, इसके साथ उन्होंने एक सुझाव भी दिया.

कपिल देव ने कोलकाता में हुए कार्यक्रम के दौरान धोनी को मेंटॉर बनाए जाने पर कहा कि मेरा हमेशा से यह मानना रहा है कि किसी भी खिलाड़ी को संन्यास के 3-4 साल बाद भी किसी ही रूप में टीम के साथ जुड़ना चाहिए. हो सकता है कि धोनी का केस स्पेशल हो. क्योंकि उन्हें तो संन्यास लिए अभी 1 साल ही हुआ है. फिलहाल, टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) भी ठीक नहीं हैं. ऐसे में धोनी को टीम से जोड़ने का फैसला ‘स्पेशल केस’ के दायरे में है. मुझे लगता है कि विश्व कप के मद्देनजर ही ऐसा किया गया है.

धोनी सिर्फ टी20 विश्व कप के लिए मेंटॉर रहेंगे
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था. उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहे 1 साल ही हुआ है. इसके बावजूद उन्हें बीसीसीआई ने यह जिम्मेदारी सौंपी. हालांकि, धोनी सिर्फ टी20 विश्व कप के लिए ही टीम के मेंटॉर रहेंगे.

खुद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान करते वक्त इस बात की पुष्टि की थी. तब उन्होंने कहा था कि जहां तक धोनी का सवाल है. मैं हाल ही में जब दुबई में था, तो उनसे बात की थी. वो सिर्फ टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया के मेंटॉर बनने के लिए तैयार हो गए थे. मैंने इस मसले पर टीम के कप्तान विराट कोहली और रवि शास्त्री से भी बात की थी. सब उन्हें टीम से जोड़ने की बात पर राजी थे. इसी वजह से हम नतीजे पर पहुंच पाए.

खुलासा: मैनचेस्‍टर टेस्‍ट खेलना चाहती थी टीम इंडिया, इंग्‍लैंड ने ठुकरा दी थी विराट कोहली की अपील!

आईपीएल 2021 पर भी कोरोना का खतरा, बीसीसीआई की 6 खिलाड़ियों पर कड़ी नजर

हितों के टकराव को लेकर धोनी की शिकायत

धोनी को यह जिम्मेदारी मिलने के बाद भले ही उनके चाहने वाले और दिग्गज खुश थे. लेकिन इस फैसले के फौरन बाद बीसीसीआई को धोनी के खिलाफ हितों के टकराव की शिकायत मिल गई. दरअसल, मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व लाइफ टाइम मेंबर संजीव गुप्ता ने बीसीसीआई (BCCI) की अपेक्स काउंसिल को चिठ्ठी भेजी थी. इसमें उन्होंने लिखा है कि धोनी की नियुक्ति हितों के टकराव के नियमों का उल्लंघन है.

इस नियम के तहत एक व्यक्ति बोर्ड के तहत 2 पद पर नहीं रह सकता है. धोनी पहले से ही बीसीसीआई द्वारा संचालित आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं. ऐसे में उनकी नई नियुक्ति नियमों के विपरीत है. हालांकि, इस पर अपेक्स काउंसिल का रूख अभी साफ नहीं है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *