T20 World Cup: टीम इंडिया 5 स्पिन गेंदबाजों को शामिल करके बड़े खतरे में, दीपक या शार्दुल को होना था टीम में

नई दिल्ली. बीसीसीआई (BCCI) ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए 5 स्पिन गेंदबाजों को 15 सदस्यीय टीम में जगह दी है. इसमें आर अश्विन (R Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी शामिल हैं. लेकिन वर्ल्ड कप के मुकाबले यूएई के जिन तीन मैदानों पर होने हैं, वहां तेज गेंदबाजों का रिकॉर्ड स्पिन गेंदबाजों के मुकाबले बेहतर है. ऐसे में बतौर रिजर्व खिलाड़ी शामिल किए गए दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर में से एक तेज गेंदबाज को टीम में रखा जाना चाहिए था. वर्ल्ड कप में कुल 16 टीमें उतर रही हैं. मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होने हैं.

यूएई में वर्ल्ड कप के मुकाबले दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेले जाएंगे. दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सबसे अधिक 62 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेले जा चुके हैं. यहां तेज गेंदबाजों का स्ट्राइक रेट 17.8 का है. यानी उन्हें हर 18वीं गेंद पर विकेट मिलता है. वे अब तक 62 मैच में 22 की औसत से 455 विकेट ले चुके हैं. वहीं स्पिन गेंदबाजों का स्ट्राइक दुबई में 19.3 का है. यानी उन्हें हर 20वीं गेंद पर एक विकेट मिलता है. स्पिनर्स यहां 21 की औसत से 303 विकेट ले चुके हैं. अश्विन और जडेजा के अलावा बतौर स्पिनर राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती और अक्षर पटेल टीम में शामिल हैं.

अबुधाबी में तेज गेंदबाज ले चुके हैं 333 विकेट

अबुधाबी की बात की जाए तो यहां 48 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेले जा चुके हैं. तेज गेंदबाजों का स्ट्राइक रेट 18.2 का है. वे 22 की औसत से 333 विकेट ले चुके हैं. वहीं स्पिन गेंदबाजों के प्रदर्शन की बात करें तो उनका स्ट्राइक रेट 22.6 का है. वे 25 की औसत से 212 विकेट ले चुके हैं. यानी इस मैदान पर भी तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन स्पिनर्स के मुकाबले काफी बेहतर है.

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में पार करना होगा पहाड़, पाकिस्तान हमसे 36 कदम आगे

शारजाह में तेज गेंदबाज सबसे प्रभावशाली

शारजाह में अब तक 14 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेले जा चुके हैं. तेज गेंदबाजों ने यहां 16.6 के स्ट्राइक रेट से 98 विकेट लिए हैं. औसत 21 का है. वहीं स्पिन गेंदबाजों की बात करें तो उनका स्ट्राइक रेट 19.7 का है. वे 21 की औसत से 78 विकेट ले चुके हैं. दुबई में सबसे अधिक मुकाबले खेले जाने हैं. ऐसे में टीम इंडिया को उसी हिसाब से रणनीति बनानी होगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *