Vada Recipes: स्ट्रीट फूड का है अगर शौक, इन 5 वड़ा रेसिपीज को जरूर करें ट्राई

Vada Recipes: देशभर में मिलने वाला स्ट्रीट फूड (Street Food) अपने जायके की वजह से पहचाना जाता है. इसमें ढेरों वैराइटीज़ हैं जो स्वाद से भरपूर होती है. मोमोज, चाट पापड़ी, इडली, आलू टिक्की से लेकर ढोकला तक ऐेसे दर्जनों स्ट्रीट फूड्स हैं जिनका नाम आते हैं मुंह में पानी आने लगता है. इनकी खासयित ये है कि एक ही डिश देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग तरह से बनाई जाती है, इससे इसका स्वाद भी एकदम बदल जाता है. देशभर में वड़ा से बनने वाली भी कई रेसिपीज (Vada Recipes) हैं जिनका स्वाद एक दूसरे से बिल्कुल अलग है. हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं.

इन 5 वड़ा रेसिपीज़ को करें ट्राई

1. मिर्ची वड़ा – मिर्ची वड़ा राजस्थान का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है. यह अब देश के ज्यादातर हिस्सों में आसानी से मिल जाता है. यह विशेष प्रकार की मिर्ची से तैयार किया जाता है. इन मिर्चियों का आकार बड़ा होता है और इसमें आलू मसाला की स्टफिंग की जाती है. इसके बाद आलू मसाले से भरी इन मिर्चियों को बेसन के घोल में डुबोकर तला जाता है.
2. मेदुवड़ा – मेदुवाड़ा भी देशभर में फेमस है. यह खासतौर पर दक्षिण भारत में काफी प्रसिद्ध है. कुरकुरे, तले हुए मेदुवड़ा को जब गर्म सांभर, नारियल चटनी और लहसुन चटनी के साथ परोसा जाता है तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है. साउथ इंडियन वड़ा धुली हुई उड़द की दाल से तैयार किए जाते हैं.

इसे भी पढ़ें: Dal Fry Recipe: ढाबे जैसी दाल फ्राई का घर में ही लें मजा, इस तरह करें तैयार

3. साबुदाना वड़ा – साबुदाना वड़ा शाम के वक्त खाया जाने वाला एक शानदार स्नैक्स है. यह उपवास के दौरान भी खाया जाता है. साबुदाना वड़ा आलू मसाले और साबूदाने की मदद से तैयार किया जाता है. इसे खाने के बाद दिनभर एनर्जी बनी रहती है.
4. बटाटा वड़ा – बटाटा वड़ा महाराष्ट्र का प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है. इन्हें आलूवड़ा के नाम से भी जाना जाता है जो कि देशभर में खाया जाता है. इसे आलू का तीखा मसाला बनाकर तैयार किया जाता है. आलू मसाला की बॉल्स तैयार कर उन्हें बेसन में डुबोया जाता है और फिर तेल में तला जाता है. आलू को मराठी में बटाटा कहा जाता है, यही वजह है कि इसका नाम बटाटा वड़ा पड़ गया.

इसे भी पढ़ें:  Papdi Chaat Recipe: चटपटा खाने का अगर हो रहा है मन, झटपट बनाएं पापड़ी चाट
5. कलमी वड़ा – कलमी वड़ा राजस्थानी डिश है जो कि प्रोटीन से भरपूर होता है. यह चार प्रकार की दालों चना, मसूर, मूंग और तूअर को मिलाकर बनाया जाता है. कलमी वड़ा बनाने के दौरान टूटे नहीं इसलिए बेसन और पत्तागोभी का भी प्रयोग किया जाता है. इसे पुदीना चटनी या फिर इमली की चटनी के साथ सर्व किया जाता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *