Weather Alert: राजस्थान में येलो अलर्ट जारी, जानें UP, हिमाचल, दिल्ली और हरियाणा का हाल

24 घंटे में कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किये हैं. (सांकेतिक फोटो)

राजस्थान (Rajasthan) में शीत लहर जारी है और पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है.

नई दिल्ली. उत्तर भारत में सोमवार को भी कड़ाके की ठंड (Cold) पड़ी. मौसम विभाग ने राजस्थान (Rajasthan) के कई इलाकों में शीत लहर के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किये हैं. वहीं दिल्ली में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तथा इसमें और गिरावट होने की संभावना है. साथ ही हरियाणा भी कड़ाके की ठंड का सामना कर रहा है. उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है और हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया.

जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में शीत लहर जारी है और पिछले 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में कई इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किये हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के केलोंग और कल्पा में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. केलोंग शून्य से 10.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.

शीतलहर की संभावना जताई हैवहीं, कल खबर सामने आई थी कि राजस्‍थान के अधिकांश हिस्‍से कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. बीते चौबीस घंटे में प्रमुख शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सबसे कम तापमान पाली के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, न्‍यनूतम तापमान बीकानेर में 5.0 डिग्री, चूरू में 5.1 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री, जैसलमेर में 6.3 डिग्री और बाडमेर में 7.5, श्रीगंगानगर (Shri Ganga Nagar) में 7.5 डिग्री, फलौदी में 7.6 डिग्री और अन्य स्थानों पर 9.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. राज्य के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, चूरू, हनुमानगढ, श्रीगंगानगर, बीकानेर, नागौर व पाली जिलों में शीतलहर की संभावना जताई है.




Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *