Whitest Paint in the World: ऐसा Paint जो सतह को रखेगा सबसे ठंडा, वैज्ञानिकों का दावा नहीं पड़ेगी AC की जरूरत

वॉशिंगटन: अमेरिका की Purdue University ने दुनिया का सबसे सफेद पेंट तैयार किया है. वैज्ञानिकों का दावा है कि ये एयर कंडीशनिंग की जरूरत को कम या करीब करीब खत्म कर सकता है. पेंट ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे सफेद पेंट के तौर पर जगह बना ली है. 

7 साल पहले शुरू हुई थी रिसर्च

वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका मकसद वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना नहीं, ग्लोबल वॉर्मिंग को रोकना है. यूनिवर्सिटी में मेकैनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर Xiulin Ruan ने कहा कि ये रिसर्च करीब 7 साल पहले शुरू हुई थी. हमारा मकसद ऊर्जा की बचत करना और ग्लोबल वॉर्मिंग जैसे मुद्दे हैं. 

एयर कंडीशन से ज्यादा शक्तिशाली 

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पेंट बनाने के बारे में सोचा, जो किसी इमारत पर जब लगे तो सूरज की रोशनी को रिफ्लेक्ट कर दे. प्रोफेसर Xiulin Ruan और उनकी टीम ने ये पेंट बना लिया है और उनका दावा है कि ये एयर कंडीशन से ज्यादा शक्तिशाली है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, इस पेंट से हजार स्कवायर फुट की छत को कवर करने पर 10 किलो वॉट की कूलिंग पावर मिलती है. 

ऐसे करता है काम

शोधकर्ताओं ने बताया कि पेंट को “really reflective” बनाने के क्रम में उन्होंने इसे “really white” बनाया है. South China Morning Post की रिपोर्ट के मुताबिक, ये पेंट 98.1 प्रतिशत सोलर रेडिएशन को रिफ्लेक्ट करता है और इंफ्रारेड हीट का उत्सर्जन करता है.

रेगिस्तान में सबसे अनोखी ‘रहस्यमय’ घड़ी, कैलेंडर की तरह देती थी ये जानकारियां  

मेकैनिज्म के अनुसार, शोधकर्ताओं ने बताया कि पेंट जितना उत्सर्जन करता है, उससे कम हीट सूरज की रोशनी से लेता है, इसलिए जो सतह इस पेंट से कोटेड रहती है, वो किसी तरह के पावर को कंज्यूम किए बिना आसपास के वातावरण की तुलना में ठंडी रहती है.

अल्ट्रा व्हाइट पेंट के महत्वपूर्ण फीचर्स

अल्ट्रा व्हाइट पेंट के दो महत्वपूर्ण फीचर्स हैं. पहला ये कि इसमें केमिकल कम्पाउंड Barium Sulphate की पर्याप्त मात्रा होती है. इसका इस्तेमाल फोटो पेपर और कॉस्मेटिक्स भी किया जाता है. इसमें Barium Sulphate के अलग-अलग साइज के पार्टिकल होते हैं.

साधारण कमर्शियल व्हाइट पेंट से अलग

साधारण कमर्शियल व्हाइट पेंट गर्म हो जाता है, ठंडा नहीं. मार्केट में पाए जाने वाले से पेंट इस तरह ​डिजाइन किए जाते हैं, जो सूर्य की किरणों के हीट रिफ्लेक्ट को सिर्फ 80 से 90 प्रतिशत तक ही कम कर पाते हैं. इससे आसपास के वातावरण की तुलना में सतह ठंडी नहीं हो पाती. इस पेंट को बनाने वाले Purdue University के शोधकर्ताओं ने एक कंपनी से हाथ मिलाया है, जो इस अल्ट्रा व्हाइट पेंट को बाजार में लेकर आएगी. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *